सस्ती दवाओं के लिए बलिया जिले में खुलेंगे जन औषधि स्टोर

0
260
प्रतीकात्मक

बलिया(ब्यूरो)- जनता को स्तरीय एव सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना के अन्तर्गत बलिया  जनपद में जन औषधि स्टोर खोले जाएंगे। इन औषधि केन्द्रों पर गरीब मरीजों के लिए अच्छी दवाओं की उपलब्धता कम दामों पर सुनिश्चित हो सकेगी।

जन औषधि केंद्र के संचालन से फार्मासिस्टों को मिलेगा रोजगार-
प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के अनुसार जन औषधि केन्द्रों के संचालन से जहां लोगों को काफी कम दामों में जेनरिक दवाएं मिलेंगी, वहीं व्यापक स्तर पर बेरोजगार फार्मासिस्टों को रोजगार भी मिल सकेगा। प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र की स्थापना के लिए जल्द ही भारत सरकार से अनुबंध किया जाएगा।

600 जेनेरिक दवायें व 155 सर्जिकल आइटम मिलेंगे इन दुकानों पर-
परियोजना में लगभग 600 जेनेरिक8 दवाएं तथा 155 सर्जिकल आइटम्स शामिल हैं। औषधि केन्द्रों पर इन औषधियों के मूल्य ब्राण्डेड दवाओं से काफी कम होंगे, जिसका सीधा लाभ आम नागरिकों को मिलेगा।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए मिलेगी 2.5 लाख रुपये की मदद-
सरकारी चिकित्सालयों के अलावा बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन एवं महत्वपूर्ण स्थलों पर भी औषधि केन्द्र खोलने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खोलने के लिए 2.5 लाख रुपये की  वित्तीय सहायता भी दी जाएगी।

1.45 लाख तक की दवायें मिलेंगी सिर्फ 25 हजार में-
लोकल पर्चेज के लिए सरकारी चिकित्सालयों में स्थित जन औषधि स्टोर को अधिकृत किया जाएगा, जिससे शासकीय धन के व्यय में बचत होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हृदय रोग के लिए कार्डिक स्ट्रेंथ मरीजों को लगभग 55000 से लेकर 1.45 लाख रुपये में दवायें मिल रही है, यह दवा इन केन्द्रों पर 7000 से 25 हजार रुपये में उपलब्ध होगी। इसी प्रकार कार्डियो वैस्क्यूलर, एंटी डायबिटीज, एन्टी कैंसर, गैस्ट्रो तथा एंटीबायोटिक मेडिसिन बाजार भाव से काफी सस्ते दाम में मरीजों के लिए उपलब्ध होंगी।

ड़ग इंस्पेक्टर जय सिंह ने बताया कि जिले के हर ब्लाक में कम से कम एक दुकान खुलनी है और पकिया शुरू हो गयी है|

रिपोर्ट- संतोष कुमार शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here