मेडिकल स्टोर पर बैठने वाले चिकित्सको के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही होगी जिलाधिकारी

0
177

मैनपुरी (ब्यूरो)- जिलाधिकारी चन्द्र पाल सिंह ने आमजन के कहा है कि वह दवा खरीदने पर कैशमीमो अवश्य लें,कैशमीमो पर दवा लिखने वाले डाक्टर का नाम अवश्य लिखा जाये,दवा खरीदते समय दवा विक्रेता का फोटो अपने मोबाइल से खींचे और उसकी प्रति उपलब्ध करायें ताकि दवा अधिकृत व्यक्ति द्वारा दी जा रही अथवा नहीं इसका सत्यापन कराया जा सके। उन्होने कहा कि यदि किसी मेडिकल स्टेार पर कोई चिकित्सक बैठा मिले तो उसकी सूचना दें,मेडिकल स्टोर पर बैठने वाले चिकित्सको के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही होगी।

श्री सिंह ने सभी दवा विक्रेताओ से कहा है कि मेडिकल स्टेार पर अधिकृत फार्मेसिस्ट उपलब्ध रहे और उन्हीं के द्वारा दवा दी जाये यदि मेडिकल स्टोर पर अनाधिकृत व्यक्ति द्वारा दवा दी गई तो ऐसे मेडिकल स्टेार दण्ड प्रक्रिया संहिता के तहत मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में सील होगें। निर्धारित मूल्य से अधिक पैसा लेने वालो के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही होगी। उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालय ,महिला चिकित्सालय के आसपास के मेडिकल स्टोर की निगरानी की जा रही है यदि कोई दवा विक्रेता या चिकित्सक मरीजो से अवैध रूप से धन लेगा या बाहर से दवा लिखेगा तो उसके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि कई मेडिकल स्टेार के संबंध में शिकायतें प्राप्त हो रही है कि मेडिकल स्टोर ग्राहको को कैशमीमो निर्गत नहीं कर रहे हैं, मेडिकल स्टोर पर दवाओं की बिक्री के समय लाइसेन्स मे वर्णित फार्मेसिस्ट उपस्थित नहीं रहते बल्कि प्रोपराइटर अथवा अन्य किसी व्यक्ति द्वारा बिना विधिक अधिकार के दवाओं का विक्रय किया जा रहा है। उन्होने ड्ग निरीक्षक से कहा कि ड्ग से संबंधित प्रशासन को सृदृढ़ करें और नियम विरूद्ध जो मेडिकल स्टोर संचालित हो रहे हैं उन पर रोक लगाये, जब भी निरीक्षण पर जाये मौके पर उपस्थित विक्रेता की फोटोग्राफी करें जिसमें मेडिकल स्टेार का नाम भी आये ताकि यह सबूत रहे कि विक्रय के समय अधिकृत फार्मेसिस्ट नहीं थे।

उन्होने बताया कि जिला चिकित्सालय के समीप उपकार मेडिकल स्टेार की छान-बीन कराई जा रही है उसके विरूद्ध काफी शिकायतें मिली है, यदि शिकायतें सही पाई गई तो उसका लायसेन्स निरस्त करने पर विचार किया जायेगा।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here