रानी लक्ष्मी बाई महिला एवं बाल सम्मान कोष के लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा की गयी बैठक

0
67

प्रतापगढ़ (ब्यूरो)- जिलाधिकारी श्री शरद कुमार सिंह की अध्यक्षता में उ0प्र0 राज्य महिला सशक्तिकरण मिशन के लिये शिविर कार्यालय में रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष क्रियान्वयन के लिये बैठक आयोजित हुई।

जिसमें जिलाधिकारी महोदय ने बताया कि यह कार्यक्रम वर्ष 2015-16 के सरकार के चिन्हित कार्यक्रमों में से एक है। जघन्य हिंसा की शिकायत के निवारण, महिलाओं/बालिकाओं को तत्कालीक आर्थिक एवं चिकित्सकीय राहत उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से महिला एवं बाल कोष का संचालन किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष 2015 के अन्तर्गत महिला अपराधों से सम्बन्धित 9 धारायें है जिसमें 326क, 304ख, 376क, 376ग, 376घ, धारा-4, 6, 14 पोक्सो एवं धारा-302 के साथ पठित पोक्सो की धारा-4/6 के पीड़ित महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

अपराध की पीड़ित महिलाओं को त्वरित चिकित्सा हेतु आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने के लिये उनकी एफ0आई0आर0, मेडिकल/पोस्ट मार्टम रिपोर्ट एवं चार्जशीट तीनों के आधार पर प्रकरणों का विशलेषण करके संस्तुति प्रेषित किये जाने के लिये जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला संचालन समिति को अधिकृत किया गया है।

बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक श्री स्वामीनाथ, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-विश्व दीपक त्रिपाठी

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY