मण्डलायुक्त एवं डीआईजी की सम्मिलित समीक्षा बैठक

0
105

photo 02 (3)
रायबरेली। विधान सभा निर्वाचन को निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने हेतु की गई तैयारियों की समीक्षा आयुक्त लखनऊ मण्डल भुवनेश कुमार एवं पुलिस उप महानिरीक्षक प्रवीण कुमार द्वारा बचत भवन सभागार में की गई।

समीक्षा के दौरान आयुक्त ने निर्वाचन निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि पुलिस प्रशासन पूरी सतर्कता के साथ कार्य करें चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न होने पाये। चुनाव में लगे सभी अधिकारी व कर्मचारी ईमानदारी एवं निष्ठा से कार्य करेंे। उन्होंने कहा कि अराजक तत्वों पर खास तौर पर निगरानी रखी जाये साथ ही यह भी ध्यान दिया जाये कि कोई भी प्रत्याशी अपने पक्ष में मतदान करने के लिए मतदाताओं को न ही प्रलोभन दे और न ही डराये-धमकाये। उन्होंने पोलिंग पार्टियों को रवाना करते समय बरती जाने वाली सावधानियों की भी समीक्षा की। जिस स्थल से पोलिंग पार्टियां रवाना होगी वहां विधान सभावार अलग-अलग स्थल बनाये जाने के निर्देश आयुक्त ने दिये। वहां पर पानी एवं शौचालय की व्यवस्था होनी चाहिए। मतदान के दिन उच्च अधिकारियों को समय-समय पर प्रत्येक बूथ का फीडबैक लेते रहने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि संवेदनशील बूथों को चिन्हित कर वहां पर पर्याप्त पुलिस व्यवस्था करें तथा मतदान में अवरोध उत्पन्न करने वाले के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये।

पुलिस उप महानिरीक्षक प्रवीन कुमार ने निर्वाचन के दौरान सभी पुलिस कार्मियों को मुस्तैद रहने के निर्देश दिये। संवेदनशील बूथों पर पुलिस प्रशासन की विशेष निगरानी रहेगी। उन्होंने डायल 100 की गाडियों को निर्वाचन के दिन बूथों पर भ्रमण करते रहने के निर्देश दिये। वाहन अधिनियम का पालन पूर्ण रूप से होना चाहिए। समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियों की जानकारी आयुक्त को दी। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 2073 मतदेय स्थल है जिन पर निर्वाचन सम्बन्धी पूर्ण तैयारी कर ली गई है। कुल 17 संवेदनशील बूथों को चिन्हित किया गया है जिस पर जिला प्रशासन द्वारा विशेष निगरानी रखी जायेगी। हरचन्दपुर विधान सभा क्षेत्र का बकुलिहा अतिसंवेदनशील बूथ के रूप में चिन्हित किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन में शान्तिपूर्ण व्यवस्था बनायें रखने के लिए 99 आपराधिक तत्वों को जिला बदर किया गया है तथा कई व्यक्तियों पर गुण्डा एक्ट के तहत कार्यवाही की गई है।
रिपोर्ट – राजेश यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here