रेलकोच मे विश्व स्तरीय डिब्बे बनाने को लेकर हुयी बैठक

0
59

लालगंज/रायबरेली (ब्यूरो)- वर्ष 2018-19 में भारतीय रेल द्वारा आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना के माध्यम से 1000 एल.एच.बी. डिब्बों और 3000 आई.सी.एफ. टाइप के डिब्बों की आंतरिक साज-सज्जा को विवस्तरीय बनाने का निर्णय लिया गया है।

इस संबंध में आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना, रायबरेली में मंगलवार को “रेल डिब्बों के विव स्तरीय आंतरिक साज-सज्जा” विषय पर एक कार्याला का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन महेस कुमार गुप्ता, महाप्रबंधक, आधुनिक रेलडिब्बा कारखाने के द्वारा किया गया।

इस कार्याला में रेलवे बोर्ड के निर्देानुसार र्वा 2018-19 में सवारी डिब्बों के आंतरिक साज-सज्जा को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बनाने के लिए विचार-विर्मा किया गया जिसमें लगभग 20 बड़े राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के निजी क्षेत्र के फर्म व एजेंसियों ने भाग लिया। इसमें विदेी कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। इस कार्याला में मुख्य रूप से कोच के आंतरिक साज-सज्जा के और अधिक सुधार पर जोर दिया गया और इसके क्रियान्वयन के तौर-तरीकों के संबंध में आरेडिका रायबरेली एवं फर्म सहित अन्य एजेंसियों के द्वारा अपनी-अपनी प्रस्तुतियां दी गई।

इस कार्याला में रेलवे बोर्ड से डिम्पी गर्ग, कार्यकारी निदेक यांत्रिक इंजीनियरिंग, मुके राठौर, निदेक,राईटस के साथ-साथ दिलीप कुमार अग्रवाल, मुख्य यांत्रिक इंजीनियर एवं आ.रे.डि.का. के प्रधान व समन्वयक विभागाध्यक्षों ने भाग लिया।

रिपोर्ट- अनुज मौर्य/सुशील शुक्ला

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY