गड़वार में लगा मेला, दर्जनों विभागों ने दी लाभकारी योजनाओं की जानकारी

बलिया(ब्यूरो)- पंडित दीन दयाल उपाध्याय जन्मशती के उपलक्ष्य में गड़वार ब्लॉक में आयोजित मेला/प्रदर्शनी में दर्जनों विभागों ने अपनी विभागीय योजनाओं की जानकारी जनता को दी। राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी ने प्रत्येक स्टॉलों का अवलोकन किया। इसमें प्रमुख रूप से समाज कल्याण विभाग, प्रोबेशन कार्यालय व विकलांग कल्याण विभाग ने पेंशन आदि की जानकारी दी। सूचना विभाग ने प्रदर्शनी के माध्यम से पंडित दीन दयाल जी के विचारों को सभी तक पहुंचाने का प्रयास किया। पशुपालन विभाग ने पशुपालकों को आर्थिक लाभ के टिप्स दिये। कृषि विभाग की ओर से बेहतर उत्पादकता की जानकारी किसानों को दी गयी। पंचायत राज विभाग ने स्वच्छता के आयामों, शौचालय की उपयोगिता पर उसके लाभ के बारे में बताया। बेसिक शिक्षा, मत्स्य समेत दर्जन भर विभागों ने स्टॉल लगाकर विभागीय जानकारी से सभी को अवगत कराया। मेले में सूचना विभाग की ओर से सांस्कृतिक दल के सदस्यों द्वारा विरहा, आल्हा के माध्यम से भी कई योजनाओं की जानकारी दी गयी। सूचना विभाग ने प्रचार साहित्य का वितरण किया।

वाद-विवाद व निबंध प्रतियोगिता, विजेताओ को मंत्री ने किया पुरस्कृत-
पंडित दीन दयाल जन्म-शती के अवसर पर विकास खंड गड़वार में वाद-विवाद व निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को मंत्री उपेंद्र तिवारी ने पुरस्कृत किया। इंटर कालेज हरिपुर गड़वार में इस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था। निबंध प्रतियोगिता में अंकिता उपाध्याय प्रथम, अमृता भारती द्वितीय व करिश्मा तृतीय स्थान पर रही। वाद-विवाद प्रतियोगिता में गरिमा उपाध्याय प्रथम, दुर्गेश कुमार द्वितीय तथा ऋषम उपाध्याय तीसरा स्थान प्राप्त किया। मंत्री श्री तिवारी ने इनको शील्ड देकर पुरस्कृत किया।

पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी के अवसर पर पौधरोपण-
प्रदेश के भूमि एवं जल संसाधन मंत्री उपेंद्र तिवारी ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी के अवसर पर गड़वार विकास खण्ड परिसर में पोधरोपण किया। उन्होंने वन विभाग की ओर से आयोजित वन महोत्वस कार्यक्रम के तहत पौधे लगाये। वहीं उद्यान विभाग की ओर से उपलब्ध कराये गये फलदार पौधे लगाये। मंत्री श्री तिवारी ने ब्लॉक कर्मियों को निर्देश दिया कि इन पौधों की सुरक्षा आप सबकी जिम्मेदारी है। इसमें समय समय पर सिंचाई करते रहें और बचाने के लिए हमेशा तत्पर रहें।

गबन के दोषियों को जेल भेजने पर जिलाधिकारी को सराहा-
राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी ने कहा कि भ्रष्टाचारियों व घोटालेबाजों पर कार्रवाई निश्चित है। इसी मंशानुरूप जिलाधिकारी ने दैवीय आपदा के करोड़ों के गबन को पकड़ कर दोषियों को जेल तक पहुंचाया, इसके लिए वे धन्यवाद के पात्र है। उन्होंने इसी तरह विना किसी दबाव के अधिकारियों को जनहित में कार्य करने व सरकार की मंशा के विपरीत कार्य करने वालों पर कार्रवाई की खुली छूट दी। कहा पात्रों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे, हर एक को न्याय मिले यही सरकार की मंशा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here