⁠⁠⁠⁠⁠इसारी सलेमपुर व बेऊर में आयोजित हुआ ब्लॉक स्तरीय मेला

बलिया(ब्यूरो)- कृषि सुचना तंत्र एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के तहत विकास खंड चिलकहर के ग्राम पंचायत इसारी सलेमपुर में ब्लॉक स्तरीय किसान मेले का आयोजन हुआ । मुख्य अतिथि पूर्व विधायक रसड़ा राम इक़बाल सिंह ने उद्घाटन के बाद कहा कि किसानों के विकास के बिना देश और प्रदेश का विकास संभव नहीं। प्रदेश की योगी सरकार किसानों के हितों को सबसे ऊपर रखती है।

उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी पीयूष राय ने किसानों को कृषि विभाग की तमाम योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, किसान पारदर्शी सेवा योजना, कृषि यंत्रों पर अनुदान आदि तमाम योजना को विस्तार से बताया।

मेले में आयोजित गोष्ठी में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ यू पी सिंह ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य सुधार के विषय में बताया । उन्होंने कहा कि किसान भाई मृदा परीक्षण के आधार पर संतुलित उर्वरक का प्रयोग करें।

कृषि वैज्ञानिक गोपाल जी यादव ने किसानों को खरीफ फसलों में लगने वाले रोग व्याधियों के बारे में बताया। उन्होंने किसानों के कृषि रक्षा सम्बंधित समस्याओं का निदान भी बताया।

हरिशंकर वर्मा ने किसानों को खाद्य प्रसंस्करण तथा कृषि उत्पादों में मूल्य संवर्धन की तकनीक के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही एसआरआई पद्धति, ड्रम सीडर से धान की सीधी बुवाई और संकर धान की खेती के आधुनिक गुर सिखाए। मेले में हज़ारों की संख्या में कृषक उपस्थित रहे।

योजनाओ का लाभ लें किसान

विकास खंड बांसडीह के ग्राम पंचायत बेउर में ब्लॉक स्तरीय किसान मेले का आयोजन हुआ। मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य मानती राजभर ने किया । किसानों से योजनाओं का लाभ लेने में बढ़चढ़ कर आगे आने की अपील की।

मेले में आयोजित गोष्ठी में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ पंकज ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य सुधार के विषय में बताया । मिट्टी में कार्बनिक खाद का ज्यादा प्रयोग ज्यादा करने को कहा।

कृषि वैज्ञानिक डॉ रामजीत ने किसानों को उद्यानिक फसलों की वैज्ञानिक खेती के गुर सिखाए । किसानों के उद्यान संबंधी समस्या का निदान भी बताया।

डॉ वेद प्रकाश ने किसानों को धान और मक्का की आधुनिकतम तकनीक के बारे में बताया। साथ ही एसआरआई पद्धति, ड्रम सीडर से धान की सीधी बुवाई और संकर धान की खेती के आधुनिक गुर सिखाए।

जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव ने किसानों को कृषि विभाग की तमाम योजनाओं के साथ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, किसान पारदर्शी सेवा योजना, कृषि यंत्रों पर अनुदान आदि की जानकारी दी। उप मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ ज्ञान प्रकाश ने किसानों को पशुधन विभाग की योजनाओं के बारे में बताया। मेले में प्रभारी बीज गोदाम संतोष पांडेय, उमाशंकर और हज़ारों की संख्या में कृषक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here