नागरिक सुरक्षा के सदस्यों ने ली स्वच्छता की शपथ

0
92

मुग़लसराय(चन्दौली)– स्थानीय रेलवे क्षेत्र के यूरोपियन कालोनी स्थित नागरिक सुरक्षा कोर के कार्यालय प्रांगण में मंगलवार को अपराह्न स्वच्छता अभियान को लेकर कार्यालय पदाधिकारियों सहित समस्त सदस्यों द्वारा शपथ ली गई। शपथ के पश्चात कोर के सहायक उप नियंत्रक नीरज मिश्रा ने सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि जिसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा जो सपना देखा गया था| उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी नहीं थी बल्कि स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना थी महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर मां भारती को आजाद कराने मे अहम भूमिका अदा की| अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें।

लोगों ने ली कुछ ऐसी शपथ- मैं शपथ लेता हूं मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा श्रम दान करके स्वच्छता के संकल्प को चरितार्थ करूंगा । मैं ना गंदगी करूंगा ना किसी को करने दूंगा सबसे पहले मैं स्वयं से मेरे परिवार से मेरे मुहल्ले से मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरुआत करुंगा। मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश अधिक स्वच्छ दिखते हैं उसका अर्थ है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते नहीं होने देते हैं, इस विचार के साथ मैं गांव गांव और गली गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार कर लूंगा मैं आज जो शपथ ले रहा हूं वह अन्य व्यक्तियों से भी करवाउंगा वह भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए दो घंटे समय दे इसके लिए प्रयास करुंगा| मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा| इस मौके पर नीरज मिश्रा सहायक उपनियंत्रक, राजीव कुमार कार्यालय सहायक, कमलेश तिवारी, अरविन्द रस्तोगी, विजय कुमार दुबे, मनोज पाठक, धर्म प्रकाश, शिवम कुमार , प्रदीप कुमार, धर्मप्रकाश जायसवाल, सरफराज खान आदि सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- उमेश दुबे

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here