इलाहाबाद में मेट्रो परिचालन का रास्ता हो रहा है साफ़, कार्य शुरू होने की संभावनाएं जल्द

0
107


इलाहाबाद ब्यूरो : बम्हरौली से झूंसी और शांतिपुरम, फाफामऊ से नैनी के बीच मेट्रो रेल परिचालन का रास्ता धीरे-धीरे साफ होता जा रहा है। इन क्षेत्रों के बीच मेट्रो रेल चलाने के लिए सर्वे का कार्य लगभग पूरा हो गया है। शासन से अधिकृत जिस राइट एजेंसी ने रूटों का सर्वे किया है, उसकी तरफ से बुधवार को मंडलायुक्त कार्यालय में प्रेजेंटेशन दिया गया।

एजेंसी के प्रतिनिधियों ने अफसरों को जानकारी दी कि जो सर्वे रिपोर्ट तैयार की गई है, वह इन क्षेत्रों से नियमित आने-जाने वाले लोगों और उनके आवागमन के साधनों के बारे में बातचीत के आधार पर है। एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र की दूरी भी काफी है और यातायात की व्यवस्था भी बहुत अच्छी नहीं है। ऐसे में इन क्षेत्रों में मेट्रो के संचालन से लोगों का आवागमन बेहतर हो जाएगा। प्रतिनिधियों ने स्टेक होल्डर्स और शहर के गणमान्य लोगों के साथ इस मामले में जल्द बैठक बुलाने का भी सुझाव अफसरों को दिया, ताकि उनकी भी राय लिए जा सकें।

उसके बाद डिटेल्स प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी। प्रयाग में मेट्रो रेल संचालन को लेकर लगभग दो-ढाई साल पूर्व पहल शुरू हुई थी, तत्कालीन सपा सरकार ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद प्रशासनिक स्तर पर मामले में कई बार पूर्व में भी बैठकें हो चुकी हैं। प्रेजेंटेशन में मेट्रो लखनऊ के एमडी कुमार कमलेश, कमिश्नर डॉ. आशीष गोयल, जिलाधिकारी संजय कुमार, एडीए उपाध्यक्ष भानु चंद्र गोस्वामी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट : धीरेंद्र मिश्र

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY