लखनऊ में 15 जून से दौड़ेगी मेट्रो – योगी आदित्यनाथ

0
144

लखनऊ (ब्यूरो)- सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लखनऊ में 15 जून तक मेट्रो की शुरुआत हो जाएगी। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में योगी ने शुक्रवार को कहा कि पिछली सरकार में बिना तैयारी के ही झंडी दिखा दी गई। अभी काफी काम बाकी है। सीएम योगी ने कहा कि मेट्रो की शुरुआत करने के लिए कम से कम चार रैक चाहिए। तीन आ गई हैं। एक रैक की जरूरत है। उसे जल्द मंगवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा सुरक्षा जांच और रेलवे बोर्ड को कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी हैं। ऐसे में लखनऊ में मेट्रो शुरू होने में अभी करीब डेढ़ माह और लगेगा।

योगी ने यह भी कहा कि हमने मेट्रो का काम और तेजी से शुरू किया है। कानपुर और वाराणसी मेट्रो का डीपीआर तैयार है। मेरठ, आगरा और इलाहाबाद की डीपीआर बन रही है। हम झांसी और गोरखपुर मेट्रो के लिए भी डीपीआर बनवा रहे हैं। इसके अलावा, केंद्र के सहयोग से तक 32 हजार करोड़ रुपये की आरआरटीएस (रैपिड रेल ट्रांसपॉर्ट) योजना शुरू की जाएगी। इससे दिल्ली से मेरठ तक की दूरी सिर्फ एक घंटे में पूरी हो सकेगी। मेट्रो के लिए 446 करोड़ दिए इस मौके पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने लखनऊ मेट्रो के लिए 446 करोड़ रुपये की अगली किस्त भी जारी की।

इसके अलावा अर्बन ट्रांसपोर्ट की अन्य योजनाओं के लिए 300 करोड़ रुपये की किस्त भी उन्होंने हैंड ओवर की। 10 रुपये का होगा सबसे सस्ता टिकट मेट्रो का किराया तय करने की कवायद भी तेज हो गई है। सूत्रों की मानें तो एलएमआरसी ने अपने प्रस्ताव में, साढ़े तीन किमी की दूरी के लिए 10 रुपये किराया तय किया है। यही सबसे सस्ता टिकट होगा। 8.5 किलोमीटर के रूट (ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग) का किराया 18-20 रुपये के बीच होगा। मंजूरी के लिए मेट्रो बोर्ड को भेजे गए प्रस्ताव में गो-स्मार्ट कार्ड की कीमत 200 रुपये रखी गई है। यह कार्ड स्टेशन के अलावा एक निजी बैंक से भी मिलेगा। इसे भीम ऐप और यूपीआई ऐप से भी रिचार्ज करवाया जा सकता है|

रिपोर्ट- मिंटू शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here