डॉ0 बद्री के नेतृत्व में चला मिजेल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान

0
47

रेवती/बलिया (ब्यूरो)- मिजेल्स रूबेला के राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रेवती में डॉ0 बद्रीराज यादव के नेतृत्व में खसरा व रूबेला के टीकाकरण अभियान का आरम्भ किया गया। इस दौरान कस्बा स्थित विद्यालयों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रो पर 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण अभियान के बारे में बताते हुए डॉ0 बद्रीराज ने बताया कि रेवती विकास खंड के सभी नीति व सरकारी स्कूलों के बच्चों को अभियान से जोड़ते हुए खसरा व रूबैला का टीका लगाया जायेगा। कहा कि खसरा जैसी जानलेवा बीमारी से सुरक्षा की खातिर टीका करण ही एक मात्र उपाय है।

इसके द्वारा रूबैला रोग पर भी प्रभावी नियंत्रण पाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि देश की मोदी सरकार खसरा का समूल खत्म करने के लिए कृत संकल्पित है। इसके लिए टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।डॉ0 यादव ने बताया कि खसरा वैक्टिरिया जनित बीमारी है। बच्चों में इसके कारण विकलांगता एवं असमय मृत्यु संभव है। बताया कि रूबेला सह संक्रमक रोग है, जो वायरस के द्वारा ही फैलता है। इसके लक्षण खसरा जैसे ही है।

यह लड़का और लड़की दोनों को संक्रमित कर सकता है। डॉ0 यादव ने बताया कि यदि कोई महिला गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में संक्रमित हो जाये तो उसे कंजोनिअल रूबैला सिड़ोम नामक बीमारी हो सकती है। टीकाकरण अभियान के दौरान पर्यवेक्षक डा0 बद्रीराज यादव, डॉ0 ममता पाण्डेय, फर्मासिस्ट एसएन, आशीष यादव, डब्लूएचओं मानिटर विद्या तिवारी, यूनिसेफ के अजीत चौबे आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- अजित ओझा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here