मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने महाराजा तेज सिंह जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं का लिया जायजा

0
126

मैनपुरी(ब्यूरो)- नगर विकास, अभाव सहायता एवं पुनर्वास एवं प्रभारी मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने महाराजा तेज सिंह जिला चिकित्सालय पुरूष/महिला का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओ का जायजा लिया। उन्होने महिला, बाल रोग, सर्जिकल वार्ड में भर्ती मरीजो , उनके तीमारदारो से सीधे संवाद कर हालचाल जाना, साथ ही प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओ की जानकारी ली। उन्होने मरीजो से पूछा कि चिकित्सालयों द्वारा बाहर की दवायें तो नहीं लिखी जा रही है, स्टाफ द्वारा मरीजो की सही देखभाल की जा रही है तो इसमें विरोधाभास दिखा| कई ने बताया कि बाहर की दवाये नहीं लिखी जा रही तो कुछ ने कहा कि जो दवाये चिकित्सालय में नहीं है उन्हें बाहर से लाना पड़ रहा है। वह शौचालय की सफाई से असन्तुष्ट दिखे, महिला चिकित्सालय के गेट के पास बनी नाली के गन्दगी भरी मिली, विकलांगो के बने शौचालय में ताला लटका पाया गया, पुरूष चिकित्सालय के सापेक्ष महिला चिकित्सालय में अधिक अव्यवस्थायें मिली।

श्री यादव ने चिकित्सालय की किचन में पहुंचकर मीनू के अनुसार भर्ती मरीजों का खाना उपलब्ध कराने की जानकारी की तो वहां उपस्थित महिला कोई सन्तोषजनक उत्तर नहीं दे सकी, कई महिला तीमारदारों ने स्वास्थ्य सेवाओं पर असन्तोष व्यक्त किया। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि वह स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाये, मरीजो को मीनू के अनुसार भोजन उपलब्ध कराया जाये, बन्द पैकिट दूध मुहैया कराया जाये साथ ही दूध को गर्म करने की सुविधा भी उपलब्ध रहे महज खानापूर्तिै से काम नहीं चलेगा। चिकित्सालय में आने वाले प्रत्येक मरीज को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करानी होगी। प्रतिदिन बैड के विस्तर बदले जाये । उन्होने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी , जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का भी औचक निरीक्षण किया| वह बेसिक शिक्षा कार्यालय के प्रांगण में व्याप्त गन्दगी पर काफी असन्तुष्ट दिखे, कार्यालय के कार्मियेां की उपस्थिति पर भी नाराजगी व्यक्त की, 03 कर्मी बिना अवकाश के कार्यालय से नदारत पाये गये , कार्यालय में भ्रमण पंजिका नहीं मिली , जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में भ्रमण पंजिला अपडेट नहीं पायी गयी कार्यालय में सभी कर्मी उपस्थित मिले।

निरीक्षण के दौरान विधायक भोगांव राम नरेश अग्निहोत्री , जिलाध्यक्ष आलोक गुप्ता, जिलाधिकारी यशवन्त राव, पुलिस अधीक्षक राजेश एस, मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता, अपर जिलाधिकारी ए.के.श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी सदर अमित सिंह आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here