फ्लोराइड से ग्रसित डकौली गांव पहुंचे प्रभारी मंत्री नंद गोपाल नन्दी, सरकारी अस्पताल का भी किया निरीक्षण

0
82

लालगंज/ रायबरेली (ब्यूरो)- रायबरेली के प्रभारी मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के निरीक्षण में अस्पताल में अव्यवस्थाओं की पोल खुल गयी। फ्लोराइड की समस्या झेल रहे डकौली गांव में पेयजल की भी भीषण किल्लत सामने आयी लेकिन इन समस्याओं को देखने के बाद भी प्रभारी मंत्री मूंक बने रहे।

उन्होने यह जरूर कहा कि वे इस लिए औचक निरीक्षण कर रहे हैं कि शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजनो को मिले। विशेषज्ञ चिकित्सकों की इस अस्पताल में नियुक्ति की आमजनों की मांग पर कहा कि शासन से सिफारिश करेंगे। इस मौके पर जिलाधिकारी अभय सिंह के अलावा सीडीओ देवेन्द्र कुमार पाण्डेय व आलाधिकारी मौजूद रहे।

लालगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के औचक निरीक्षण में पेयजल के उपलब्ध स्थल पर आरओ प्लांट तथा वार्डों तथा कूडे़दानों में गंदगी का साम्राज्य देख भड़के और अस्पताल के अधीक्षक रजत चैरसिया से अविलम्ब सफाई कराने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने अस्पताल के टीवी जांच कलेक्शन रूम में ताला बंद होने पर भी नाराज हुए।

उन्होने महिला वार्डों का भी निरीक्षण किया। भर्ती महिला मरीजों से खाना व दवाएं अस्पताल से मिलने की जानकारी प्राप्त की। कई महिलाओं ने खाना न मिलने तथा कुल दवाएं अस्पताल से न मिलने की शिकायत की। अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन वर्षों से बंद होने के अलावा अन्य जांच के लिए स्थापित मशीनो के धूल फांकने की वहां मौजूद लोगों ने शिकायतें की। अस्पताल में खुले विभिन्न विभागों में विशेषज्ञ चिकित्सकों के पद खाली होने की भी शिकायत की गयी। इस मौके पर मौजूद भाजपा के लोगों ने प्रभारी मंत्री को बताया कि लालगंज जिला मुख्यालय के बाद दूसरे नम्बर का अस्पताल है मगर चिकित्सकों व अन्य कर्मचारियों के पदों की रिक्तता की वजह से मरीजों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है।

फ्लोराइड़ प्रभावित डलमऊ ब्लाक के डकौली गांव में प्रभारी मंत्री पहुंचे। उन्होने गांव में पेयजल समस्या से पीड़ित ग्रामीणों से बातचीत की। गांव के लोगों ने बताया कि उनके गांव के पानी फ्लोराइड़ तत्व की मात्रा अधिक होने के कारण लोग उम्र के पहले ही उनके शरीर की हड्डियां टेढ़ी हो रही हैं। मंत्री ने जलनिगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अविलम्ब एक और आरओ प्लांट लगा कर ग्रामीणों को जलापूर्ति करायी जाय। वहीं स्टैंड पोस्ट की संख्या और बढ़ा दी जाय। ग्रामीणों को जागरूक कर इंडिया मार्क टू हैंडपम्प से लोगो को पानी पीने से रोका जाय।

डकौली गांव में बजबजाती मिली नालियां देख बीड़ीओ पर गहरी नाराजगी जतायी और इन्हे साफ करा कर मैलाथियान डलवाने के निर्देश दिये। बाद में पत्रकारों से बातचीत में प्रभारी मंत्री नंदी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री योगी की मंशा के मुताबिक गांवो व समस्याग्रस्त क्षेत्रों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं और समस्याओं के समाधान के लिए शासन व प्रशासन के प्रयास किये जा रहे हैं ताकि शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ आमजनों तक मिल सके। इस मौके पर जिलाधिकारी अभय सिंह के अलावा पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट- राजेश यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here