प्रभारी मंत्री सुरेन्द्र सिंह पटेल ने 787 लाभार्थियों को 1 करोड़ 95 लाख के सहायता राशि का चेक वितरित किये…

0
188


पुलिस लाइन्स में बुधवार को प्रातः 11 बजे से संशोधित कन्या विद्या धन, विकलांग जन विकास विभाग, महिला कल्याण विभाग, श्रम विभाग और कौशल विकाश मिशन की योजनाओं के तहत कुल 787 लाभार्थियों को प्रदेश सरकार के लोक निर्माण, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के राज्यमंत्री और जनपद के प्रभारी मंत्री मा0 श्री सुरेन्द्र सिंह पटेल के करकमलों से कुल 1 करोड़ 95 लाख 17 हजार रू0 की सहायता राशि का चेक वितरित किया गया। पुलिस लाइन्स के सई काम्प्लेक्स सभागार में आयोजित इस वृहद चेक वितरण समारोह की अध्यक्षता विधायक सदर श्री नागेन्द्र सिंह ‘‘मुन्ना’’ यादव ने किया, जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में सदस्य विधान परिषद् श्री अक्षय प्रताप सिंह ‘‘गोपाल जी’’ उपस्थित रहे।

वृहद चेक वितरण समारोह में प्रभारी मंत्री जी ने वर्ष 2016 में इण्टरमीडिएट/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण जनपद की कुल 641 मेधावी छात्राओं को संशोधित कन्या विद्या धन योजनान्तर्गत 30 हजार रू0 प्रति छात्रा की दर से कुल 1 करोड़ 92 लाख 30 हजार रू0 की सहायता राशि के चेक वितरित किये, वहीं विकलांग जन विकास विभाग द्वारा 27 विकलांग लाभार्थियों को ट्राई साइकिल वितरित की गयी, और 01 विकलांग जन लाभार्थी को श्रवण यंत्र दिया गया । महिला कल्याण विभाग की ओर से जिला चिकित्सालय में प्रभारी मंत्री जी ने आशा ज्योति केन्द्र का उद्घाटन किया । श्रम विभाग द्वारा संचालित साईकिल सहायता योजना के अन्तर्गत प्रभारी मंत्री जी ने 50 श्रमिकों को साईकिल वितरित की, शिशु हित लाभ योजना और मातृत्व हित लाभ योजना के अन्तर्गत 03-03 लाभार्थी श्रमिकों को प्रमाण पत्र और 46 हजार रू0 के आर0टी0जी0एस0 चेक वितरित किये गये । मृत्यु एवं अन्तेष्टि सहायता योजना अन्तर्गत 02 लाभार्थियों को जो मृतक के आश्रित है उन्हें 2.50 लाख रू0 का आर0टी0जी0एस0 चेक प्रभारी मंत्री द्वारा वितरित किया गया।

कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत प्रशिक्षणरत 30 लाभार्थियों को प्रभारी मंत्री द्वारा 02 सेट वर्दी जिसमें पुरूष अभ्यर्थियों को 02 सेट पैन्ट, 02 सेट शर्ट एवं 01 टोपी तथा महिला अभ्यर्थियों को 02 सेट सलवार, 02 सेट कुर्ता एवं 01 दुपट्टा का वितरण कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा प्रभारी मंत्री जी ने कौशल विकास मिशन में प्रशिक्षणोपरान्त सेवायोजित 50 लाभार्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया ।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कल मौसम खराब होने के कारण अस्वस्थता के चलते जनपद के 01 मात्र जीवित सेनानी सरायआनादेव के जयनारायण सिंह कलेक्ट्रेट में आयोजित समारोह में सम्मिलित नही हो सके थे। जिला प्रशासन द्वारा जिलाधिकारी की ओर से लालगंज के तहसीलदार श्री भगवानदास कमलवंशी ने सेनानी महोदय के घर जाकर उन्हें शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया और जंगे आजादी में उनके योगदान के लिये उनके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की।

उप कृषि निदेशक ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अवगत कराया था कि 17 अगस्त को दोपहर 12 बजे जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया है। उप कृषि निदेशक ने जिले के किसान भाईयों से अनुरोध किया था कि वे कृषि एवं कृषि से जुड़े समस्याओं के समाधान हेतु किसान दिवस में अवश्य प्रतिभाग करें।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY