अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय तकनीक सहित सभी माध्यमों से लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्धः मुख्तार अब्बास नक़वी

0
296

Image Source - PIB
Image Source – PIB

केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने आज अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की नई हिन्दी वेबसाइट और उन्नत इंग्लिश वेबसाइट का शुभारंभ का। उन्नत वेबसाइट इस्तेमाल करने में आसान है साथ ही यह वेबसाइट आईपेड और मोबाइल जैसे उपकरणों पर भी बेहतर तरीके से काम करेंगी।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री नक़वी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय तकनीक, सोशल मीडिया सहित सभी माध्यमों से लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचने के हमारे प्रयास का यह एक हिस्सा है जिससे कि एक पारदर्शी व्यवस्था में विकास का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके।

साथ ही उन्होंने कहा कि सुझावों के आधार पर मंत्रालय को वेबसाइट पर नए फीचर जोड़ने चाहिए। श्री नक़वी ने जानकारी दी कि छात्रवृत्ति के लिए मोबाइल एप्लीकेशन शुरू करने की भी योजना बनाई जा रही है जिससे कि मोबाइल फोन के जरिए छात्र आसानी से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकें।

श्री नक़वी ने कहा कि उन्नत वेबसाइट कई कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराएंगी, जोकि अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह वेबसाइट लोगों के लिए काफी कारगर साबित होगी। जरूरतमंद लोग इस वेबसाइट के माध्यम से जानकारी हासिल कर आसानी से कल्याणकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं।

श्री नक़वी ने कहा कि यह वेबसाइट अब यूजर्स के लिए और भी आकर्षक होगी, जिस पर लोग जाकर मंत्रालय के कार्यक्रमों और योजनाओं को आसानी से समझकर उनका फायदा उठा सकते हैं।

इस वेबसाइट में फोटो गैलरी, वीडियो गैलरी, प्रेस रिलीज़, न्यूज पेपर रिलीज़ जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है। साथ ही यह वेबसाइट ट्विटर, फेसबुक और यू-ट्यूब जैसी सोशल मीडिया साइट्स से भी जुड़ी होगी। इस वेबसाइट में फीडबैक का भी ऑप्शन होगा, जिसमें लोग जाकर मंत्रालय की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में सीधे अपने सुझाव दे सकते हैं। इसके साथ ही लोग इस वेबसाइट तक आसानी से पहुंच सकें इसलिए इसे अन्य महत्वपूर्ण साइट्स जैसे MyGov, पीएम-इंडिया, नेशनल पोर्टल, जीओआई वेब डायरेक्ट्री, पीएमएनआरएफ, पीजी पोर्टल, नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल इत्यादि से भी जोड़ा गया हैं।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here