संस्था ने बांटने शुरू किए मुफ्त में वृक्ष, धरती में हरियाली लाने को संस्था ने बनाया मिशन

प्रतापगढ़ (ब्यूरों) धरती पर हरियाली लाने का संकल्प लेकर एक संस्था मुफ्त में इंश्योरेंस के साथ बृक्ष बांट रही है। वृक्ष के साथ वो वृक्ष लगाने को मुफ्त में दस हजार का अगले तीन साल का एक्सिडेंटल बीमा दे रही है। संस्था ने पर्यावरण दिवस के दिन से अपनी योजना को अमली मूर्त रूप में लाने का शुरुआत किया था।

बाबागंज विकास क्षेत्र के भैसाना गांव में स्थित चतुर्भुज कृषि एवं तकनीकी प्रौद्योगिकी ग्राम्य विकास सेवा संस्थान ने 5 जून को हुए पर्यावरण दिवस के दिन अपने कार्यक्रम की शुरुआत की थी। संस्था के निदेशक ज्ञानेंद्र मौर्य ने कई लोंगो का मुफ्त में संस्था के नाम से वृक्ष देने के लिए रजिस्ट्रेशन किया था। जिसमे सैकड़ो लोंगो ने पेड़ लगाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमे संस्था ने कई लोंगो को उनका मनचाहा वृक्ष आम, अमरूद,केला, नींबू, कटहल, अनार, बेल, समी, जामुन, आंवला, महुआ, करौंदा, अंजीर, शालीफ़ा संतरा इत्यादि वृक्षो का वितरण कराया।

वृक्षो के वितरण की शुरुआत बाबागंज ब्लाक के भाजपा मंडल अध्यक्ष राम मनोहर मौर्य ने की । संस्था के निदेशक ने बताया कि कोई भी वृक्ष प्रेमी अपने पसंद का वृक्ष अपने घर पर संस्था द्वारा लगवा सकता है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले को संस्था मुफ्त में वृक्ष देंगी और जो रजिस्ट्रेशन नही कराए हैं, वे संस्था को पेड़ की कीमत देकर पेड़ लगवा सकते हैं और बीमा का लाभ ले सकतें हैं।

रिपोर्ट – विश्व दीपक त्रिपाठी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here