डिजीटल लेन-देन से प्रदेश एवं देेश का और अधिक आर्थिक विकास सम्भवःडीएम

0
120

गौतमबुद्ध नगर (ब्यूरो)- डा0 भीमराव अम्बेडकर के जन्म दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन एवं बैंकर्स के संयुक्त तत्वाधान में विकास भवन के प्रांगण एवं वहॉ के सॉस्कृतिक हाल में डिजीटल लेन-देन को बढावा देने के उद्देश्य से जागरूकता मेले का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न बैंकों की शाखाओं द्वारा अपने स्टाल लगाकर आम ग्राहकों को डिजीटल लेन-देन की महत्ता के सम्बन्ध में बताया गया और उन्हें लेसकैश व्यवस्था के सम्बन्ध में जानकारी देते हुये उसके होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से आम नागरिकों को जानकारी प्रदान की गयी।

इस अवसर पर डिजीटल लेन-देन की जानकारी देने के उद्देश्य से विकास भवन के सॉस्कृतिक हाल में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ जहॉ पर बैंक के खाते दारों को डिजीटल लेन-देन के अलग अलग तरीके बताये गये इस सम्बन्ध में उन्हें एक फिल्म भी दिखायी गयी। कार्यक्रम के दौरान देश के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कर उपस्थित जनसमूह को दिखाया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये जिलाधिकारी एन पी सिंह ने कहा कि भारत सरकार के डिजीटल इंडिया के तहत लेसकैश की व्यवस्था की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है अतः हमें इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये सभी बैंकों को आगे आना होगा और उनके द्वारा अपने खातेदारों को अधिक से अधिक लेसकैश की जानकारी देनी होगी साथ ही अपनी शाखाओं में इसे दृढता से लागू करना होगा ।

डीएम ने कहा कि डिजीटल लेन-देन से प्रदेश एवं भारत के आर्थिक विकास का सपना अधिक मजबूती से पूर्ण होगा । इस व्यवस्था से जहॉ एक ओर आम नागरिक को लाभ मिलेगा वहीं दूसरी ओर सरकार को भी अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी जिससे देश एवं प्रदेश का और अधिक विकास सम्भव हो सकेगा। उन्होने इस अवसर पर सभी बैंकर्स का आहवान किया कि भारत सरकार के माननीय प्रधान मंत्री जी के द्वारा आज भीमआधार की लॉचिंग की गयी है और इसके माध्यम से सभी को किसी भी प्रकार का भुगतान या लेन-देन करने में बहुत ही आसानी है। अतः इसके सम्बन्ध में सभी बैंक शाखा प्रबन्धकों द्वारा अपने अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक ग्राहकों को जानकारी दी जाये ताकि अधिक जनता इसका प्रयोग कर डिजीटल इंडिया कार्यक्रम के भागीदार बनकर देश के विकास में अपनी सहभागिता दर्ज करा सकें।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य विकास अधिकारी माखनलाल गुप्ता की महत्वपूर्ण भूमिका रही उनके द्वारा सभी बैंकर्स के साथ आपसी सामजस्य स्थापित करते हुये इस मेले का सफल आयोजन कराया गया। आयोजित जागरूकता मेले में बैंकर्स के द्वारा डिजीटल इंडिया के तहत लेसकैश के सम्बन्ध में की जा रही कार्यवाही की जानकारी भी विस्तार से आम नागरिकों को दी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत, लीड बैंक अधिकारी पवन श्रीवास्तव, अन्य बैंकों के प्रबन्धक गण, परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश कुमार यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी राधेश्याम, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा एसके द्विवेदी अन्य अधिकारी गण तथा बैंकों के ग्राहकों द्वारा भाग लिया गया।

रिपोर्ट- राकेश चौहान (सूचनाधिकारी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here