दो लाख से ज्यादा पात्रों की पेंशन आधार कार्ड पर लटकी

0
124

Change-Aadhaar-Card-Photo

देहरादून- दो लाख से ज्यादा पात्रों की पेंशन आधार कार्ड न जमा करने के कारण लटक गई है। समाज कल्याण विभाग सिर्फ उन्हें ही पेंशन जारी कर रहा है, जो आधार कार्ड जमा करा चुके हैं। ऐसे में अन्य पात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उत्तराखंड में दिव्यांग, विधवा आदि पेंशनधारकों की संख्या 6.85 लाख है।

हर तीन महीने में जारी की जाती है पेंशन-

जिन्हें हर तीन महीने में पेंशन जारी की जाती है। कुछ महीने पहले समाज कल्याण विभाग ने पात्रों को आधार कार्ड जमा कराने के लिए कहा था। 31 दिसंबर, 2016 कार्ड अंतिम तिथि तय की गई थी। अभी तक 65 फीसद पात्र आधार कार्ड जमा करा चुके हैं, लेकिन कई अभी बाकी हैं। जिन पात्रों को पेंशन नहीं मिल रही, उनमें विभाग के खिलाफ आक्रोश भी है।

80 फीसद दिव्यांग पूरी तरह पेंशन पर निर्भर-
शुक्रवार को नंदा देवी निर्धन दिव्यांग कल्याण एसोसिएशन ने राज्यपाल को ज्ञापन प्रेषित किया और सभी को पेंशन जारी करने की मांग की। एसोसिएशन के अध्यक्ष बसंत कुमार थपलियाल ने बताया कि 80 फीसद दिव्यांग पूरी तरह पेंशन पर निर्भर है। यह स्थिति हर श्रेणी में है। ऐसे में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं।

कार्ड जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च-
विभागीय अधिकारियों से भी गुहार लगाई। ग्रामीण व पर्वतीय क्षेत्रों में जिनके आधार कार्ड अभी तक नहीं बने हैं, वो जमा कैसे करा दें। दिव्यांग तो चलने-फिरने में भी अक्षम हैं। उन्होंने मांग की कि आधार कार्ड जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2017 तक की जाए।

समाज कल्याण विभाग के निदेशक वीएस धनिक का कहना है कि पेंशन रोकी नहीं गई है। लेकिन, प्राथमिकता उन्हें दी जा रही है, जिनके आधार कार्ड जमा हो गए हैं। बाद में अन्य को भी पेंशन जारी की जाएगी। कार्ड जमा कराने की तिथि बढ़ाने पर भी विचार हो रहा है।
रिपोर्ट -शादाब
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY