माताओं ने लिया शिक्षित करने का संकल्प

0
126

मुगलसराय/चन्दौली(ब्यूरो)- सामाजिक संस्था ‘चेतना मंच’ द्वारा चलाये जा रहे “ज्ञान ज्योति केंद्रों” पर निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों का तीन महीने की निर्धारित अवधि समाप्त होने पर बुधवार को चतुर्भुजपुर में “मातृ सम्मेलन” का आयोजन किया गया। इसमें दो केंद्रों के बच्चों की माताएं शामिल हुईं। उनसे वार्तालाप के उपरांत यह तय हुआ कि अब उन केंद्रों के बच्चों का नामांकन सरकारी व गैरसरकारी विद्यालयों में कराया जाएगा। इस दौरान संस्था के मुख्य सलाहकार कमलेश तिवारी भी उपस्थित थे।

सबसे अहम यह रहा कि सभी माताओं ने अपने बच्चों को हर हाल में पढ़ाने का संकल्प लिया। सम्मेलन में काफी संख्या में बच्चों की माताएं उपस्थित थीं l उक्त अवसर पर संस्था के संयोजक विनय वर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि माताएं ही अपने बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरुक कर उन्हें शिक्षित कर सकती है| उन्होंने कहा कि हमारा यह हमेशा लक्ष्य रहा है कि जो बच्चे केंद्र में शिक्षा ग्रहण करने आते हैं, उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाया जाए साथ ही उन्होंने माताओं को जागृत करते हुए कहा कि अपने बच्चों को हर हाल में शिक्षित करें और समाज का एक अच्छा नागरिक बनाने का काम करें ।

मौके पर उपस्थित संस्था के मुख्य सलाहकार कमलेश तिवारी ने अपने संबोधन के दौरान कहा यह जिम्मेदारी हम सबकी बनती है कि हम समाज के पिछड़े हुए लोगों को ऊपर उठाने का काम करें| यदि इसमें सभी लोग एकरूपता से साथ दें तो हमारा देश हमारा समाज किसी मामले में पीछे नहीं रहेगा और हम अपने को एक शिक्षित राष्ट्र के रूप में पूरे विश्व में लकीर खींच सकेंगे । सम्मेलन में जहां माताओं को यह बताया गया कि बच्चों को आगे की शिक्षा ग्रहण करने के लिए विद्यालयों में दाखिला कराया जाएगा साथ ही शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों के उन्नयन विकास हेतु अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई । इस दौरान माताओं ने भी अपने विचार रखे जिसमें उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक की कमी के चलते पढ़ाई नहीं हो पाती है जिसके चलते हमें वहां से बच्चों को हटाना पड़ता है यदि शिक्षकों की अच्छी व्यवस्था प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जाए तो अवश्य ही सभी बच्चे शिक्षा की ओर अग्रसर होंगे । मौक़े पर मुख्य रूप से शिक्षा केंद्र की अध्यापिका सहित माताएँ व बच्चे उपस्थित रहे ।


रिपोर्ट- उमेश दुबे

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY