वीडियों- जीवन में नकारात्मकता को कभी पास न आनें दें, वीडियों देखने के उपरांत आपका जीवन बदल जाएगा

0
951

अक्सर अपने जीवन में आपने बहुत सारे लोगों के मुंह से यह सुना होगा कि आप इस काम को मत करो, आप यह नहीं कर पाओगे ? सबसे ज्यादा आपने यह तब सुना होगा जब भी आप अपने जीवन में कुछ नया और कुछ बड़ा करने कि सोंच रहे होते है, उस समय जिन्हें आप अपना शुभचिंतक मान रहे होते है वही आपको इस तरह कि नसीहत देते हुए मिल जाते है !

क्या आपने कभी एक बार उन सभी लोगों के जीवन की तरफ गंभीरता से द्रष्टि डाली है और क्या अपने कभी उनकी जीवन यात्रा पर कभी विचार किया है आज जो आपको ऐसा करने से मना कर रहे है ?

आचार्य चाणक्य ने भी हालाँकि कहा है कि, “हमेशा दूसरों कि गलतियों से ही सीखने का प्रयास करना चाहिए, स्वयं गलती करके सीखने चलेंगे तो पूरी उमर बीत जायेगी !

लेकिन हमारे वेदों और इतिहास में भी यही लिखा गया है कि ब्यक्ति को हमेशा नए-नए सपने देखते रहना चाहिए और उनकी तरफ हमेशा प्रयास रत भी रहना चाहिए, क्योंकि यही जीवन है, निरंतर आगे बढ़ते रहने कि प्रकृति को ही जीवन कहा जाता है I ध्यान रहे जो लोग आपको कुछ भी नया करने से रोक रहे है उन्होंने अपने जीवन में कभी खुद से कुछ भी न तो सीखा है और न ही किया है, वह बस समय की धारा में बहे हुए है उनकी तरफ न देखते हुए आपको हमेशा ही आगे बढ़ते रहना है !

उपर्युक्त सभी शब्दों को एक छोटे से बच्चे ने अपनी प्यारी सी आवाज में जिस तरह से सुरों में सजाते हुए दुनिया को एक नई दिशा और नया सन्देश दिया है वह बहुत ही प्रेरणादायक साथ ही आनंददायक है ! एक बार अवश्य देखें पूरा वीडियों –

 

 

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY