मौनी आमावस्या पर लगने वाले मेंले को लेकर डी एम ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

0
238

chandouli dm

चन्दौली- जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने आज बलुआ थाना परिसर मे बैठक कर मौनी अमावस्या के अवसर पर शान्ति एवं प्रशासन की समुचित व्यवस्था बनी रहे इसके लिए सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये और कहा कि सभी कार्य समय से पूर्ण हो जाये श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े।

वही पर जल निगम के जेई को निर्देश दिया कि सार्वजनिक स्थलों से जुड़े खराब हैण्ड पम्पों को तत्काल दुरूस्त करें और साथ ही लो0नि0वि0 के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिये कि मुख्य मार्ग से चलने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी कठिनाईयों का सामना न करना पड़े,पीचिंग का कार्य भी समय से पूर्ण करें वही पर लो0नि0वि0 के ठेकेदारों को निर्देश दिया कि गोताखोरों की एक टीम बनायें जिसमें नाम व मोबाइल नम्बर के साथ पम्फलेट बनाकर बैनर के साथ 24 घण्टे गंगा नदी के किनारे बैरिकेटिंग के बाहर चहलकदमी करते रहे।

जिससे किसी भी अनहोनी को रोका जा सके साथ ही एम्बुलेंस,फायर ब्रिगेड, कैम्प लगाकर दवाओं का वितरण कराना सुनिश्चित करें। श्री प्रशांत ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया कि पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में  टैंकरों की व्यवस्था करने को कहा,यातायात व्यवस्था को देखते हुए यातायात अधिकारी को निर्देश दिया कि भारी वाहनों को मेले के अन्दर प्रवेश न करने दिया जाय साथ ही रोड डायवर्ट कराये।

जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि सफाईकर्मियों द्वारा घाटों की सफाई की व्यवस्था टोली बनाकर व रोस्टर लगाकर सफाई की व्यवस्था समय से तैयार करे। जिला पंचायत सदस्य से कहा कि घाटों के पास वैकल्पिक चेंजिंग रूम की व्यवस्था महिलाओं के लिए बनायी जाय। एक टीम गठित कर बाजार के दुकानों में खाद्य पदार्थो में कोई गंदगी न रहे इसके लिए साफ सफाई के निर्देश दिये। कहा कि पुलिस व प्रशासन तथा कार्यकर्ताओं का एक कैम्प लगा कर ‘खोया पाया’ केन्द्र की भी स्थापना की जाय जिसमें खोये हुए व्यक्तियों की जानकारी मिल सके।

जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि मिट्टी के तेल की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। पुलिस अधीक्षक दीपिका तिवारी ने कहा कि मेले में काफी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी है ताकि किसी प्रकार की कोई परेशानी न होने पाये साथ ही शरारती तत्वों पर भी निगरानी रखी जायेगी और उन्हें तुरन्त दण्डित भी किया जायेगा।

अपर जिलाधिकारी राजेन्द्र सिंह ने कहा कि पानी के अन्दर डबल बैरिकेटिंग लगाकर उस पर लाल झण्डे को लगा दे जिससे कोई भी व्यक्ति गहरे पानी में न जा सके। जिलाधिकारी ने बलुआ घाट का गम्भीरता से निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि समय से सभी कार्य को पूर्ण कर लें|

सम्बन्धित ग्राम प्रधान व सेक्रेटरी से कहा कि आपसी सामंजस्य बनाकर शौचालय की व्यवस्था,शवदाह और शांतिगृह समय से पूर्ण कर ले,निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक दीपिका तिवारी मुख्य विकास अधिकारी श्रीकृष्ण त्रिपाठी, उपजिलाधिकारी सकलडीहा जितेन्द्र कुशवाहा,जिला पंचायत राज अधिकारी,लो0नि0वि0 के अधिशासी अभियंता,क्षेत्राधिकारी चिरंजीवी मुखर्जी,थानाध्यक्ष बलुआ शाजिद सिद्दीकी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
रिपोर्ट-दीपनारायण यादव/उमेश दुबे

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY