दादरी के आँगन में सांसद ने किया पांच दिवसीय कृषि मेले का उद्घाटन

0
24


बलिया (ब्यूरो)- कृषि सूचना तंत्र एवं सुदृढ़ीकरण योजना के अंतर्गत आज से 5 दिवसीय किसान मेले का शुभारंभ पारंपरिक ददरी मेला में किया गया ।सांसद श्री भरत सिंह ने दीप प्रज्वलित कर मेले का शुभारंभ किया ।उन्होंने कहा कि मेले के आयोजन से किसानों को खेती के बारे में विभिन्न तकनीकी व आधुनिक जानकारी प्राप्त हो सकेगी ।उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि वह मेले में आकर वैज्ञानिकों के द्वारा कृषि उत्पादन बढ़ाने हेतु दी जा रही जानकारियों का भरपूर लाभ उठाएं। कृषि क्षेत्र में सरकार द्वारा कृषि उत्पादन को बढ़ावा दिए जाने के उद्देश्य के चलाए जाने वाली विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को के हितों को सर्वोपरि रखते हुए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही हैं ।

उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने का हर संभव प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा किसान पारंपरिक खेती के साथ साथ फलों फूलों और औषधियों की आदि की खेती के साथ-साथ पशुपालन करें तो उनकी आमदनी में इजाफा होगा। उप कृषि निदेशक इंद्रराज ने मेले के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला ।मुख्य विकास अधिकारी श्री बद्रीनाथ सिंह ने समस्त स्टालो का निरीक्षण किया व कहा इन स्टालो के अवलोकन से किसान यकीनन लाभ उठाएंगे ।

मुख्य विकास अधिकारी ने किसानों को कृषि उपज बढ़ाने के महत्वपूर्ण गुर बताये। मेले को मुख्य रूप से हरिशंकर वर्मा डॉ अशोक मिश्रा गोपाल राम यादव प्रेम कुमार आदि ने भी संबोधित किया। मेले में कृषि प्रसार, कृषि विभाग, कृषि रक्षा उत्पादन ,समाज कल्याण दुग्ध उत्पादन कृषि निवेश, कृषि यंत्र आदि से सम्बन्धित लगभग 3 दर्जन स्टॉल लगाए गए ।तथा वहां पर प्रचार साहित्य का वितरण भी किया गया। सूचना विभाग की ओर से एलईडी के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया। मेले में किसानों द्वारा विभिन्न उठाए गए विभिन्न प्रश्नों का जवाबककृषि वैज्ञानिकों द्वारा दिया गया ।संचालन श्री प्रकाश सिंह ने किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here