मुस्लिम समाज ने ईद का पर्व धूमधाम से मनाया

0
248


अंबागढ़ चौकी (ब्यूरो) एक माह तक रमजान मुबारक के बाद सोमवार को अंबागढ़ चौकी में मुसलमानों का त्योहार ईद-उल-फितर धूमधाम से मनाया जा रहा है। सबसे पहले मुस्लिम समाज के लोग मस्जिद पहुंचे और ईद की नमाज पढक़र अल्लाह से अमन चैन की दुआ मांगी। इसके बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने एक दूसरे को गले मिलकर बधाई दी। इस मौके पर कई अन्य धर्मों के लोगों ने भी मुस्लिम समाज के लोगों से गले मिलकर ईद की बधाई दी।

मस्जिद में नमाज अदा करने उमड़े लोग
ईद-उल-फितर के मौके पर सोमवार को मस्जिद में नमाज अदा करने के लिए मुस्लिम समाज के लोग उमड़ पड़े। अंबागढ़ चौकी के जामा मस्जिद में लोगों ने ईद की नमाज अदा की। इस दौरान मुस्लिम समाज के लोगों ने देश में अमन-चैन की दुआ मांगी।

अध्यक्ष ने दी बधाई
ईद-उल-फितर के मौके पर अंबागढ़ चौकी के नगर पंचायत अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी ,पार्षद प्रमोद ठलाल एवं मुकेश सिन्हा , हरदीप छाबड़ा ,सुनील भाई अदि लोगो ने मुस्लिम समाज के लोगों को मस्जिद पहुँच कर ईद की बधाई दी।
रिश्तेदारों के घर जाकर दी बधाई-
ईद के त्योहार को भाईचारे का त्योहार कहा जाता है। इस दिन लोग एक-दूसरे के घर जाकर ईद की बधाई देते हैं। आज भी मुस्लिम समाज के लोग सभी गिले-शिकवे भुलाकर रिश्तेदारों और दोस्तों के घर पहुंचे और ईद की बधाई दी।

एक माह तक रखते हैं रोजा
ईद-उल-फितर से पहले मुस्लिम समाज के लोग एक माह तक रोजा रखते हैं। इस दौरान कुछ भी नहीं खाया-पीया जाता है। रमजान के दौरान नेकी के काम ज्यादा से ज्यादा किए जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि रमजान के दौरान किया गया कोई भी काम 70 गुना सबाब (पुण्य) देता है।।

रिपोर्ट – हरदीप छाबड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here