म्योरपुर में केंद्रीय टीम ने जानी योजनाओं की हकीकत

0
54

सोनभद्र (ब्यूरो)- म्योरपुर विकास खंड अंतर्गत ग्राम बभनडीहा में स्थित प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में नेशनल लेवल मॉनिटर विलियम नार्मन ने केंद्रीय योजनाओं के हकीकत की जानकारी लिया। लाभार्थियों से मनरेगा में मिलने वाला कार्य दिवस, मजदूरी मिल गया है कि नही, वृद्धा, विधवा, विकलांग पेंशन मिलने की जानकारी लेते हुए लाभर्थियों से पूछा गया कि कितने समय में पैसा मिल जाता है और कितना मिलता है।

इंद्रा आवास में कितना और कितने क़िस्त में पैसा मिला, इतने रकम में आवास बन जा रहा है कि या और कितना लागत लग जाय तक पूर्ण हो जायेगा से सीधे लाभार्थी से तहकीकात किया गया। मौके पर आवास के तेरह लाभार्थियों में से मात्र तीन ही से हाल जान सका। लाभार्थी कम होने पर थोड़ी नाराजगी भी जताई गई। पंचायत मित्र अनिल कुमार से 2015-2016-2017 में मनरेगा के तहत कराये कार्यो के बारे में तथा ग्राम पंचायत अधिकारी हरी प्रसाद चौहान से राज्य वित्त, बारहवां वित्त, मनरेगा की आय की बारे में पूछताछ किया।

ग्राम में बनाये गए प्रधानमंत्री योजना की सड़क के बारे ग्रामीणों से हकीकत से रूबरू हुए। इसके पश्चात् कमला देवी के इंद्रा आवास, रामपाल के खेत में मनरेगा से सिंचाई कूप का स्थलीय निरीक्षण कर योजनाओं की जमीनी हकीकत जानी। ग्राम में शौचालय का भी हाल देखा। एडियो पंचायत प्रेमनाथ चौबे ने ओडीएफ हेतु बनाये गए शौचालय से संबंधित हर पहलुओं की जानकारी दी। परन्तु ग्राम में पानी की समस्या से योजनाओं पर ग्रहण लगने की समस्या सामने आई।

ग्रामीणों ने भी एक स्वर में प्रदूषित पानी की समस्या सामने रखा। जिस पर जल निगम के जेई सुरेश भारद्वाज से प्रदूषित पानी को लेकर पूछने पर फ्लोराइड, आयरन, बैटरियां की समस्या सामने आई। इस पर सुझाव हेतु ठोस कदम की बात कही गयी। इसके साथ ही सुरजमन के घर में महिला टसर रेशम धागा करण केंद्र को देखा, जिस पर सचिव के.के.सिंह ने टीम को बताया कि इस केंद्र में 22 महिलाओं का दो समूह जुड़कर कार्य कर रहा है।

प्रदर्शक रेशम उत्पादन पंकज कुमार सिंह ने भी उत्पादन की बारीकियों तथा हो रहे लाभ को भी समझाया।इस दौरान खण्ड विकास अधिकारी दिवाकर सिंह, अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी सीमा शर्मा,निर्मल कुमार वर्मा  (भूमि विकास), जेई रामभुवन सिंह, निर्भय सिंह, ग्राम प्रधान दिनेश कुमार व् जिले के अन्य अधिकारी, ग्रामीण महिपत गोंड, विजय, राजेश कुमार,अशरफी, पंचायत मित्र हृदयनारायण यादव, भूपेंद्र गुप्ता, जीतेन्द्र कुमार, रविंद्र कुमार सहित दर्जनों ग्रमीण मौजूद रहे।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY