नगर के व्यापारियों ने सीवर लाइन, पेयजल आपूर्ति, साफ-सफाई और नगर में जाम की स्थिति को ठीक करने की रखी मांग

प्रतापगढ़ (ब्यूरो) नगर के व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों, स्वयं सेवी संगठनों के पदाधिकारियों सहित व्यापारी बन्धुओं ने आज कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिलाधिकारी श्री शरद कुमार ंिसह और पुलिस अधीक्षक श्री शगुन गौतम से मिलकर उन्हें नगर में मुख्य रूप से गलियों और सड़कों पर व्याप्त गन्दगी, ट्रैफिक जाम की स्थिति, नालियों में गन्दगी व जल भराव की समस्या और मुख्य रूप से सीवर लाइन की व्यवस्था को तत्काल ठीक कराने और समुचित ढंग से पेयजल व्यवस्था को दुरूस्त करने व अबाध गति से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के बारे में अपनी बाते रखी और जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से तत्काल समस्याओं के समाधान के लिये अनुरोध किये ।

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने व्यापारियों की एक-एक समस्याओं को ध्यान से सुना और सम्बन्धित अधिकारियों को तय सीमा के साथ समाधान का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने व्यापारी बन्धुओं को आश्वस्त किया कि नगर पालिका परिषद् को निर्देश दिये जा रहे है कि नालियों की सफाई और जहां जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो रही हो उन स्थानों को प्रमुखता से चिन्हित कर उसका निदान करें और ये समस्त कार्य युद्धस्तर पर पूर्ण किये जाने का निर्देश दिया। जलापूर्ति और सीवर लाइन व्यवस्था के सम्बन्ध में अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देशित किया गया कि वह सीवर लाइन बिछाने का कार्य तत्काल पूर्ण करें और यदि कहीं वन विभाग से एन0ओ0सी0 की आवश्यकता हो तो प्रमुखता के आधार पर उन्हें एन0ओ0सी0 उपलब्ध कराने का निर्देश जिलाधिकारी ने प्रभागीय निदेशक वन को दिया। पेयजल आपूर्ति के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देशित किया है कि बरसात को देखते हुये और पेयजल की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिये फौरी तौर पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये और क्लोरीनेशन सुनिश्चित किया जाये। जिलाधिकारी ने नगर पालिका परिषद् के अधिशासी अधिकारी को कड़े निर्देश दिये है कि सारी नालियों की युद्धस्तर पर सफाई कराये और यदि कहीं नालियाॅ बज-बजाती मिले तो ई0ओ0 के खिलाफ सीधे कार्यवाही की जायेगी। उन्होने सफाई की हुई नालियों में ब्लीचिंग पाउडर आदि का छिड़काव करने का निर्देश दिया है ताकि मच्छर और उनके लारवा नष्ट हो जाये और यही निर्देश जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को भी दिया है कि वे छिड़काव आदि व्यवस्था सुनिश्चित करायें ताकि नगर में गन्दगी के कारण संक्रामक रोग न फैल सके। व्यापारी बन्धुओं की ओर से अपने लिये स्टैण्ड की मांग पर जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि वह स्थानों का चिन्हीकरण करके स्टैण्ड की व्यवस्था सुनिश्चित करायेगे।

पुलिस अधीक्षक श्री शगुन गौतम ने बैठक में व्यापारी बन्धुओं से कहा कि वे अपनी दुकान/प्रतिष्ठान में सी0सी0 कैमरा अवश्य लगवा लें ताकि सारी गतिविधियाॅ कैमरे में कैद होती रहे और किसी प्रकार की अप्रिय घटना से नगर बचा रहे। पुलिस अधीक्षक ने व्यापारियों को आश्वस्त किया कि उनकी सुरक्षा शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है और प्रत्येक दशा में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जायेगी। श्री गौतम ने यह भी कहा कि दुकानों के पीक आवर्स में वह पुलिस टुकड़ी व्यवस्था करेगें जो निरन्तर दृष्टि रखेगे। उन्होने यह भी आश्वासन दिया है कि व्यापारी बन्धुओं की सुरक्षा के दृष्टिगत सादी वर्दी में भी पुलिस की व्यवस्था लगायी जायेगी।

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने व्यापारी बन्धुओं को जहां उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया और नागरिक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया वहीं अधिकारी द्वय ने व्यापारी बन्धुओं से अनुरोध भी किया कि वे सड़क पर यातायात सुविधा के दृष्टिगत अपने प्रतिष्ठान/दुकान के माध्यम से अतिक्रमण न करें जिससे आवागमन में कठिनाई हो।

बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी श्री राम सिंह वर्मा, उपजिलाधिकारी सदर, डिप्टी कमीश्नर वाणिज्यकर श्री रोहित मालवीय, उपायुक्त उद्योग श्री एम0आर0 यादव, व्यापार मण्डल के अध्यक्ष मंजीत सिंह छावड़ा, एलायन्स क्लब के अध्यक्ष श्री रोशन लाल ऊमरवैश्य, श्री विवेक उपाध्याय सहित जनपद के समस्त व्यापारी बन्धु उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – अवनीश कुमार मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here