नासा : प्लूटो पर मौजूद हैं 11,000 फुट ऊँचे पहाड़

0
678

pluto

प्लूटो के करीब से पहली बार गुजरने वाले नासा के न्यू होराइजन अंतरिक्षयान ने इस बौने ग्रह के 11,000 फुट उंचे और दस करोड़ वर्ष पुराने होने की खोज की है।

नासा ने कहा है कि प्लूटो की भूमध्य रेखा के निकटीय क्षेत्र की नजदीक से ली गयी तस्वीरों से यह पता चलता है कि यहां बर्फ की परत के उपर 11,000 फुट यानी लगभग 3,500 मीटर उंचे ऐसे पहाड़ हैं जो बहुत पुराने नहीं हैं। नासा के कैलिफोर्निया स्थित एम्स अनुसंधान केंद्र के भूविज्ञान, भूभौतिकी और इमेजिंग :जीजीआई: के नेतृत्वकर्ता जेफ मूर ने कहा कि इन पहाड़ों की आयु 10 करोड़ वर्ष से अधिक नहीं होगी। इस लिहाज से यह सौर मंडल जिसकी आयु चार अरब छप्पन करोड़ साल है उसकी तुलना में यह काफी नया है और अब भी विकास प्रकिया के अंतर्गत है।

मूर ने कहा ‘‘हम लोगों ने सौर मंडल में जिन सतहों को देखा है उसमें यह सबसे नयी है।’’ कुछ विशाल ग्रहों के बर्फीले चंद्रमा के विपरीत प्लूटो अपेक्षाकृत बड़े ग्रहों के साथ गुरत्वाकषर्ण की वजह से गर्म नहीं हो सकता।

कोलोराडो स्थित दक्षिणपश्चिम अनुसंधान संस्थान के जीजीआई के उप नेतृत्वकर्ता जान स्पेंसर ने कहा ‘‘इस कारण हमलोगों को इस पर फिर से सोचना पड़ेगा कि अन्य बर्फीले स्थानों पर किस तरह की भूवैज्ञानिक शक्तियां गतिविधि करती हैं ।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here