देश और प्रदेश की सरकारें किसानों की हितैषी : कुलदीप सिंह सेंगर

0
66

फतेहपुर चौरासी/उन्नाव ब्यूरो : देश और प्रदेश की सरकारें किसानों की हितैषी सरकारें हैं।सरकार की योजनाओ को अपनाकर किसान अपनी खेती से अच्छा लाभ पा सकते हैं । किसानों को वैज्ञानिक खेती कर खेती में अपनी आय बढ़ाने का काम करना चाहिए। कृषि विभाग द्वारा समय-समय पर चलाए जाने वाले कार्यक्रमों के दिशा-निर्देश लेकर किसानों को अपनी खेती पर ध्यान देना चाहिए ।

 

कृषि विभाग द्वारा विकास खण्ड परिसर फतेहपुर चौरासी में आज आयोजित किए गए किसान मेला का उदघाटन करते हुए बांगरमऊ विधायक कुलदीप सिंह सेंगर ने उक्त उदगार ब्यक्त किये । इस अवसर पर उन्होंने ब्लाक परिसर में वृक्षारोपण भी किया ।उन्होंने किसानों को संबोधित कर तमाम लाभकारी योजनाओ से अवगत कराया और कृषि विभाग की ओर से किसानों को मुफ्त बीज आदि किटे वितरित करते हुए देश प्रदेश सरकार की किसान विकास योजनाओ की जानकारी दी।

 

उन्होंने ब्लाक स्तरीय कृषि अधिकारी एव सिचाई अधिकारी को लताड़ लगाते हुए कहा कि अब बिचौलियों का साथ छोड़ दे किसान की स्कीम किसान को मिलेगी दलाल फायदा नही उठाएंगे ।इसके पूर्व किसान मेला में जिला से आये कृषि बैज्ञानिक डा 0 महेत सिंह नें किसानों को तिलहन की खेती करनें की सलाह देते हुए खरीफ की फसलों में मूंगफली व् टिल की खेती करने और बैज्ञानिक तरीकों से खेती करनें की सलाह दी ।डा 0 यस पी त्यागी ने कीट रोगों के बारे में किसानों को बतायाऔर उनके बचाव सम्बन्धी जानकारी दी ।जिला कृषि रक्षा अधिकारी सजब कुमार ने किसानों को बुवाई से पहले बीज शोधन कर बुवाई करने की सलाह दी ।आत्मा से आए डी पी सिंह ने किसानों से मिट्टी परीक्षण कराकर ही बुआई कराने पर बल दिया ।

 

उप कृषि निदेशक नंदकिशोर नें किसानों को अपना पंजीकरण करा लेने और कृषि विभाग द्वारा संचालित अनुदान वाली स्कीमों की जानकारी से अवगत कराया। कृषि मेला में कृषि ,कृषि रक्षा ,पशुपालन जैविक खेती आदि के स्टाल भी लगाये गए ।सहायक बिकास अधिकारी कृषि अरबिन्द त्रिपाठी ने सभी के प्रति आभार जताया। विधायक प्रतिनिधि संतोष मिश्रा, पवन पांडेय नागेन्द्र सिंहपूर्व ब्लाक प्रमुख ,रामदास कश्यप, हरिवंश मिश्रा, सत्य प्रकाश मिश्रा, रणधीर सिंह ,पुत्तीलाल गौतम, राजमंगल सिंह ,आदि सहित भारी संख्या किसान मौजूद रहे।इसी तरह ब्लाक गंजमुरादाबाद में भी एक मेला का आयोजन किया गया ।
रिपोर्ट – रघुनाथ प्रसाद

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY