नेशनल हेराल्ड मामले आज में आज जेल जायेगे सोनिया, राहुल या फिर भरेंगे बेल बांड

0
303

दिल्ली- आज नेशनल हेराल्ड के मामले में कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की कोर्ट में पेशी है। पूरे देश के राजनैतिक विश्लेषकों की राय इस मामले पर विल्कुल भिन्न-भिन्न है I हर किसी की नजर आज सिर्फ इस बात पर टिकी है कि सोनिया और राहुल सुनवाई के बाद बेल बांड भरेंगे या फिर जेल जायेंगे I

 

बता दें कि इस मामले में याचिकाकर्ता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने आरोप लगाया था कि नेशनल हेराल्ड ट्रस्ट ने गैर वाजिब तरीके से पैसों का लेन-देन किया। साल 2012 में सुब्रह्मण्यम स्वामी ने आरोप लगाया था कि एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए कांग्रेस के नेताओं ने गैरकानूनी तरीके अपनाए।

 

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस के नेताओं पर मालिकाना हक गलत तरीके से हासिल करने का आरोप है। कांग्रेस के नेताओं पर 1,600 करोड़ रुपये की संपत्ति हड़पने का आरोप है। एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड यानि एजेएल, नेशनल हेराल्ड की पहले मालिक थी। 2011 में एजेएल को कांग्रेस ने 90 करोड़ रुपये का कर्ज दिया और यंग इंडिया कंपनी के जरिए एजेएल पर कब्जा करने का आरोप है।

 

यंग इंडिया कंपनी में सोनिया गांधी और राहुल गांधी की 38-38 फीसदी हिस्सेदारी है। साथ ही इसी कंपनी में कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडिस के पास 24 फीसदी हिस्सा है। कहानी ऐसी है कि एजेएल के 9 करोड़ शेयर यंग इंडियन को मिले और शेयर मिलते ही यंग इंडियन, एजेएल की मालिक बन गई। आगे कांग्रेस ने एजेएल के कर्ज को भी माफ कर दिया है।

 

नेशनल हेराल्ड अखबार 8 सितंबर 1938 को शुरू हुआ था और जवाहर लाल नेहरू इसके पहले संपादक बने। प्रधानमंत्री बनने तक जवाहर लाल नेहरू नेशनल हेराल्ड के बोर्ड के चेयरमैन थे। वहीं आजादी के बाद नेशनल हेराल्ड कांग्रेस का मुखपत्र बन गया, लेकिन पैसों की कमी से 2008 में इस अखबार को बंद करना पड़ा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here