राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया

0
106


रायबरेली। नगर क्षेत्र के जूनियर हाई स्कूल बेलीगंज में राष्ट्रीय विज्ञानं दिवस पर नोबल पुरस्कार विजेता सर सीवी रमन के अविष्कार के दिवस को मनाया गया और सीवी रमन के कार्य और उपलब्धि पर एक फिल्म भी दिखायी गयी।
कक्षा 6 के छात्र नसीम ने मोटर, बैटरी और कागज को जोड़कर पंखा बनाया और उसकी हवा का आनंद सभी ने लिया। कक्षा 7 के छात्र अमन ने लकड़ी में मोटर लगाकर उसमे एलईडी जोड़कर प्लास्टिक पंखुड़ी से ऐसा पंखा बनाया जिसमे एलईडी का प्रकाश भी है, एलईडी के रंगीन प्रकाश और पंखा की हवा सबने खायी। विज्ञान शिक्षक डॉ विवेकानंद त्रिपाठी ने सभी छात्र व छात्राओ को बताया कि राष्ट्रीय विज्ञानं दिवस हर साल 28 फरवरी को भारत में मनाया जाता है। 28 फरवरी सन् 1928 को सर सीवी रमन ने अपनी खोज की घोषणा की थी। इसी खोज के लिये उन्हे 1930 में नोबल पुरस्कार दिया गया था। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का मूल उद्देश्य विद्यार्थियों को विज्ञान विषय के प्रति आकर्षित व प्रेरित करना तथा जनसाधारण को विज्ञान एवं वैज्ञानिक उपलब्धियों के प्रति सजग बनाना है। इस अवसर पर लक्ष्मीकान्त शुक्ल, रीनू सिंह, एबीआरसी पंकज द्विवेदी आदि लोग उपस्थित रहे।
रिपोर्ट – राजेश यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here