सामूहिक कार्य से होता है राष्ट्रीयता की भावना का विकास

0
296


रायबरेली। राना बेनी माधव सिंह स्मारक इण्टर कालेज, शंकरपुर में चल रहे स्काउट गाइड प्रशिक्षण के अन्तर्गत स्वयं सेवकों ने समूह में रहकर तम्बू निर्माण व बिना बर्तन के बाटी-चोखा बनाया जिससे बालक बालिकाओं का सर्वांगीर्ण विकास, चरित्र-निर्माण आदि के साथ ही राष्ट्रीयता व एकता की भावना को विकसित करने में अमूल्य योगदान देता है।

देवी शंकर वर्मा ने यह विचार व्यक्त किये। वास्तव में स्काउट गाइड सीमित साधनों में अपना जीवन कैसे सुव्यवस्थित तरीके से निर्वहन कर सकते हैं। विभिन्न आपदाओं से कैसे निपट सकते हैं, समाज सेवा से सम्बन्धित कार्यों में किस प्रकार बढ़-चढ़कर अपना योगदान दे सकते हैं, इन सभी के लिए तैयार करना व समय-समय पर प्रशिक्षण की व्यवस्था विद्यालय स्तर पर प्रधानाचार्य वंश बहादुर सिंह द्वारा की जाती है। स्काउट गाइड का आदर्श वाक्य ‘तैयार रहो है’ इसलिए यह अपनी सुरक्षा के साथ ही साथ समाज व देश की सुरक्षा के लिए संकल्पित हैं। शिविर के प्रशिक्षक देवेन्द्र कुमार बाजपेयी, स्काउट मास्टर डा0 कविश कुमार, गाइड कैप्टन मंजरी सिंह और विद्यालय के अन्य अध्यापकों में राम मोहन सिंह, सत्येन्द्र कुमार, त्रिलोकी नाथ, नमिता सिंह, दीक्षा सिंह, आदि उपस्थित रहें।
रिपोर्ट – राजेश यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here