देश की दूसरी सुरक्षा पंक्ति के सैनिक है एन सी सी कैडेट

0
63

रेवती/बलिया (ब्यूरो)- 93 वीं एन सी सी यू पी बटालियन पी डी ईन्टर कालेज गायघाट-रेवती के तत्वावधान में एन सी सी डे की 70 वीं वर्षगांठ पर कालेज में समारोह का आयोजन किया गया । इस अवसर पर आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कालेज के प्रबंधक अशोक पाठक ने कहा कि एन सी सी देश की दुसरी सुरक्षा पंक्ति के रूप में कार्य करती है ।

आज के युवा कल देश के कर्णधार हैं ।एन सी सी कड़े अनुशासन के चलते देश को एक अच्छा सैनिक व सुयोग्य नागरिक मिलता है । पूरे जनपद में कालेज के एन सी सी के कैडेट नं वन है । यह हमारे कालेज के लिए बड़े ही गौरव व सम्मान की बात है । मेजर धनंजय सिंह ने सन 1948 में एन सी सी को संवैधानिक मान्यता मिली तब से प्रति वर्ष नवंबर के अंतिम रविवार को हम एन सी सी डे के रूप में मनाते हैं ।

हमारे एन सी सी के कैडेट पर्यावरण, जल संचय, साफ सफाई, स्वच्छता, बेटी बचाएं बेटी पढ़ाये , बाईकर्स को हेमलेट पहने की उपयोगिता आदि के संबंध में जनजागरण का कार्य करते है । सूबेदार नवीन चंद्र ने कहा कि सन 1962 के चीन के साथ हुए युद्ध में एन सी सी कैडेटो ने सैनिकों तक सामान पहुंचाने का कार्यं भी किया था । देश मे इस समय 15 लाख एन सी सी कैडेट हैं । जो देश के आपदा सुरक्षा जैसे मौकौ पर अपनी सेवाएं प्रदान करनें का कार्य करतें हैं । एन सी सी में अब बालिकाओं को भी सरकार ने मान्यता प्रदान कर दी है ।

समरोह में तहसीलदार बांसडीह शिवसागर दुबे, हवलदार श्री प्रसाद वरिष्ठ, प्रधानाचार्य डाॅ जनार्दन पांडेय, प्रधान प्रतिनिधि विजय प्रताप सिंह, पूर्व प्रधान सुरेन्द्रसिंह, प्रवक्ता हृदय नारायण सिंह आदि शामिल रहे । अध्यक्षता जनार्दन पांडेय व संचालन एन सी सी कैडेट रंजना सिंह ने किया । समारोह से पूर्व एन सी सी कैडेटो ने स्वागतगान, देशभक्ति आदि से संबंधित गीत प्रस्तुत किये ।

रिपोर्ट- अनिल केसरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here