एनडीआरएफ ने निर्धनों तक पहुँचाई उच्च प्रणाली की चिकित्सा सेवा

वाराणसी(ब्यूरो)- वाराणसी स्थित 11 एनडीआरएफ किसी भी प्रकार की आपदा में लोगों की सहायता तो करती ही है साथ ही समाज में गरीब तबके के लोगों के लिए समय-समय पर सहायता कार्यक्रम भी आयोजित करती रहती है ।

चंदौली के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को सरकार ने संज्ञान में लेते हुए वहाँ के निर्धन जनसामान्य के लिए विशेष चिकित्सा शिविरों का आयोजन कर रही है । विदित है कि ऐसे क्षेत्रोंमें लोगों को मूलभूत चिकित्सा सेवा नहीं मिल पाती है और ये कई जानलेवा बीमारियों कि चपेट में आ जाते हैं जिससे मानव जीवन को संकट उत्पन्न हो जाता है I

इन शिविरों के माध्यम से निर्धन लोगों को उच्च चिकित्सा सेवा व दवाइयाँ निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं और साथ ही सभी शारीरिक जाँचें भी की जा रही हैं I लोग इन चिकित्सा शिविरों मे आकर अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहे है । इन चिकित्सा शिविरों में एनडीआरएफ की मेडिकल टीम व डॉक्टरों द्वारा बस्तियों और मोहल्लों में गरीब तबके के लोगों को स्वास्थ्य, चिकित्सा, उच्च मेडिकल सुविधाएँ, महँगी दवाएं व समस्त किस्म की जांच नि:शुल्क उपलब्ध करा रही हैं ।

देखने में आ रहा है कि स्वास्थ्य संबंधी महँगी जांच और दवाओं के लिए लोगों को हॉस्पिटल के कई चक्कर लगाने पड़ते है जिससे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है और समय भी बर्बाद होता है ।

इस समस्या से राहत देने के लिए एनडीआरएफ द्वारा एक ही दिन में गरीब व बेसहारा लोगों के हार्ट, किडनी, फेफड़े, आँख, खून व सभी अंगों की पैथोलॉजिकल जांच आदि कराकर वर्त्तमान बीमारियों के इलाज के साथ-साथ आने वाली संभावित बीमारियों के बारे में भी विस्तार से बताया जा रहा है ।

इसी क्रम मे आज दिनांक 30/05/2017 को जनपद चंदौली के नौगरहा गाँव मे निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमे कुल 722 लोगो का सम्पूर्ण इलाज, 179 लोगो का पैथोलॉजी जाँच तथा 126 लोगो का ई0सी0जी0 किया गया I

12 मई 2017 से रोजाना गरीब बस्तियों में चलाये जा रहे इन चिकित्सा शिविरों में अब तक दूर दूर से आये 8881 लोगों को चिकित्सा सेवा प्रदान की गयी तथा 2903 लोगों की पैथोलॉजी जाँच व 789 लोगो की ईसीजी की गयी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here