ईद व रमज़ान के मौके पर एनडीआरएफ ने दिया निशुल्क इलाज़ व पैथोलॉजी टेस्ट का तोहफा

0
110


वाराणसी (ब्यूरो) केंद्र सरकार के तत्वावधान में 11 एनडीआरएफ वाराणसी शहर के गरीब , मजदूर और चिकित्सा सेवा से वंचित वन्यग्राम और सुदूरवर्ती व अल्पसंख्यक इलाकों में “आरोग्य से आपदा प्रबंधन” के तहत निशुल्क चिकित्सा शिविर गा रही है। इस क्रम में निशुल्क चिकित्सा शिविर ग्राम रमना, वाराणसी में लगाया गया । ईद के दिन मस्जिदों में जिस प्रकार रमजान के रोज़े रखने के बाद दान या भिक्षा दिया जाता है जिसे ज़कात-उल-फितर कहते हैं उसी प्रकार वाराणसी स्थित 11 एनडीआरएफ ने वाराणसी के सारनाथ में निशुल्क मेडिकल कैंप लगाकर मुफ्त इलाज़ व मुफ्त पैथोलॉजिकल टेस्ट की सौगात दी ।

विदित है की इस मेडिकल कैंप में सभी प्रकार की पूरे शरीर की जांच, शुगर टेस्ट, बीपी टेस्ट, लिपिड प्रोफाइल, ईसीजी, क्रेटिनिन, विडाल टेस्ट, मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड, यूरिन आदि की जांच उसी दिन कराकर स्पेशलिस्ट डॉक्टर द्वारा परीक्षण कर उच्च कोटि की दवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं । इसके अतिरिक्त एनडीआरएफ की टीम लोगों को आने वाली बाढ़म में अपनी सुरक्षा करने के लिए लोगों को प्रशिक्षण भी दे रहे हैं । बाढ़ में प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में लोग प्रभावित होते हैं अतः लोगों को बाढपूर्व सुरक्षा उपायों के बारे में, विभिन्न प्रकार की चोटों में किये जाने वाले प्राथमिक उपचार, बहते हुए राखत को रोखने, सांप व् कुत्ते के काटने घायल व्यक्ति को ले जाने और बाढ़ के पूर्व, दौरान और बाद में किये जाने वाले सुरक्षा उपायों के बारे में प्रदर्शन के माध्यम से जानकारी दी जा रही है ।
चिकित्सा शिविर में आये अब्दुल बशीर निवासी रमना वाराणसी ने कहा कि चिकित्सा शिविर तो पहले भी लगे पर इतने कम समय में दिल की बीमारी से लेकर हर प्रकार के रोगों की अत्याधुनिक जाँच व तत्काल रिपोर्ट की सुविधा और किसी भी शिविर में नहीं की गयी । शिविर में आये एक अन्य व्यक्ति मोहम्मद इक़बाल ने कहा कि वास्तव में यह हम लोगों के लिए ईद के मौके पर एनडीआरएफ द्वारा दिया गया सबसे अच्छा तोहफा है जहाँ एनडीआरएफ के स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स द्वारा उच्च मेडिकल सुविधा व हर प्रकार की जांच के साथ-साथ महँगी दवाओं को भी निशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है ।

इन शिविरों में एनडीआरएफ के विशेष चार चिकित्सीय दल जिसमें डॉ अभय प्रताप, डॉ अमित नंदन त्रिपाठी , डॉ मीरा कुमारी और डॉ गणेश के द्वारा समस्त परीक्षण, डाइग्नोसिस और निशुल्क इलाज़ किया जा रहा है। इस अवसर पर मेडिकल कैंप में उपस्थित श्री राणा संग्राम सिंह उप कमांडेंट ११ एनडीआरएफ ने कहा कि यह बड़े हर्ष का विषय है कि ईद व रमज़ान के पावन पर्व पर लोगों का निशुल्क इलाज़ किया जा रहा है और लोग एनडीआरएफ की निशुल्क मेडिकल कैंप की इस मुहिम की लोग काफी सराहना कर रहे हैं ।
25 जून 2017 को ग्राम रमना वाराणसी में आयोजित किये गए शिविर में 1156 लोगों को निशुल्क उपचार प्रदान किया गया जिसमें 83 लोगों का ई सी जी और 180 लोगों का पैथोलॉजिकल टेस्ट किया गया। उपरोक्त स्वास्थ्य शिविरों में भारी उत्साह है तथा निशुल्क इलाज़ की सुविधा पाकर सारे गरीब परिवार की महिलाएं व वृद्ध लोग एनडीआरएफ की विशेष पहल को तहे दिल से कोटि कोटि आभार दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here