बाल विवाह रोकने और किशोरियों को शिक्षा देने हेतु एकजुट प्रयासों की जरूरत

0
71

महरौनी/ललितपुर (ब्यूरो)- बुंदेलखंड डेवलपमेंट फाउंडेशन एवं सहयोग लखनऊ की पहल महरौनी ब्लाक मुख्यालय में ब्लाक प्रमुख देवेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता और नगर पंचायत अध्यक्षा कृष्णा सिंह व सहयोग लखनऊ से आई संगीता के मुख्य आतिथ्य में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें बुंदेलखंड के सबसे पिछड़े जिले ललितपुर में बाल विवाहों के चलन में कमी लाने हेतु और किशोरियों को शिक्षा के पूरे अवसर दिलाने हेतु ब्लाक स्तरीय समिति का गठन किया गया। बैठक में सर्वसम्मति से ब्लाक प्रमुख देवेन्द्र सिंह एवं नगर पंचायत अध्यक्षा कृष्णा अमर सिंह को समिति का संरक्षक मनोनीत किया गया।

इस समिति में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महरौनी के अधीक्षक डा. राजेश वर्मा, महिला एवं बाल कल्याण विभाग की सीडीपीओ राममूर्ति, खंड विकास अधिकारी अजय शर्मा, सरस्वती विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य गजेन्द्र सिंह के सहयोग से किशोरियों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अधिकारों की प्राप्ति हेतू विभागीय योजनाओ का लाभ लेकर किशोरियों की शिक्षा , स्वास्थ्य एवं अधिकारों के सुनिश्चतीकरण हेतु प्रयास करने की सहमति बनी।

समुदाय में माता पिता, अभिभावकों को जागरूक करने एवं तकनीकी सहायता देने हेतु किशोरियों के अधिकारों की प्राप्ति हेतु वंदना सिंह, गजेन्द्र सिंह बुंदेला, पत्रकार सूर्यकांत त्रिपाठी, शैलेन्द्र नायक, अरविन्द सिंह परमार ,अनुपम श्रीवास्तव सोनू का सहयोग लेने पर सहमति बनी । विधिक सहायता हेतू आशुतोष सिंह सेंगर एड, प्रेमशंकर तिवारी को विशेष जिम्मेदारी दी गई । समुदाय में किशोरियों अभिभावकों एवं विभन्न विभागों के सेवा प्रदाताओं को साथ लेकर बदलाव की पहल हेतु मौसमा बानो, पूजा कुशवाहा, सविता त्रिपाठी को जिम्मेदारी दी गयी।

समुदाय में विभिन्न वर्गों जातियों, समुदाय के मुखिया अध्यक्ष से संवाद कर जातियों समुदायों में बाल विवाह के चलन में रोक लगाने एवं किशोरियों की शिक्षा स्वास्थ्य एवं अधिकारों को दिलाने हेतु समुदाय को आगे लाने की जिम्मेदारी सामाजिक कार्यकर्ता सुखदयाल अहिरवार और सुधीर त्रिपाठी को जिम्मेदारी दी गयी अंत में बुंदेलखंड डेवलपमेंट फाउंडेशन के समन्वयक सुधीर त्रिपाठी ने विभन्न विभागों के अधिकारीयों जनप्रतिनिधियों पत्रकारों वकीलों एवं आये हुए समस्त सामाजिक कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया।

रिपोर्ट- सूर्यकान्त त्रिपाठी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here