नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति की जरूरत : डा. प्रदीप कुमार

0
84

बलिया(ब्यूरो)- श्री मुरली मनोहर टाउन पीजी कालेज बलिया के अर्थशास्त्र विभाग के तत्वावधान में भगत सिंह, राजगुरू व सुखदेव प्रसाद की शहीद दिवस एवं डा.मनोहर लोहिया की जन्मदिन 23 मार्च के अवसर पर न्यू इण्डिया, नये हिन्दुस्तान व नवभारत, कुछ मुद्दे‘ विषयक पर परिचर्चा आयोजित की गयी।

डा.राममनोहर लोहिया नवस्मृति संस्थान के अध्यक्ष डा.प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि आज का हिन्दुस्तान बदल रहा है। यह बदलाव गरीबी, बेरोजगारी, पर्यावरण सूचना क्रांति एवं उच्च शिक्षा में सुधारों को लेकर विशेष तौर पर है। जिसमें युवा भारत का योगदान आशा भरी व अति महत्वपूर्ण है, जिसे सकारात्मक दिशा देने के लिए देश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति का आश्यकता एवं उसे मजबूती प्रदान करने की बात रखी गयी। छात्र नेता गनेश यादव ने कहा कि राष्ट्रीय स्वाधीनता आंदोलन में भगत सिंह, राजगुरू व सुखदेव प्रसाद के त्याग तथा बलिदान अविस्मरणीय है, जिनके प्रगतिशील विचार डा.राममनोहर लोहिया के संघर्षों में भी दिखाई देता है, जो आज की नौजवानों के लिए प्रेरणादायी है। शिक्षाविद डा.सुशील किशोर श्रीवास्तव ने कहा कि न्यू इण्यिन कन्सेप्ट सिर्फ डिजिटल इण्डिया नहीं है, बल्कि हिन्दी के राष्ट्रभाषा घोषित करने सम्बंधी मांगों को पूर्ण करने को लेकर भी है। देश के सभी उच्च न्यायालयों एवं उच्चतम न्यायालय में भी हिन्दी भाषा को प्रमुखता देने सम्बंधी प्रयासों का भी सुझाव दी गयी।

डा.एसपी गुप्त ने कहा कि नई शिक्षा नीति को राष्ट्रीय कलेवर देने, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस जश्न-ए-आजादी का पूर्ण सम्मान, 19 अगस्त बलिया बलिदान दिवस को राष्ट्रीय अवकाश घोषित कर देश के सभी विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक कैलेण्डर में अवकाश घोषित करने, शोध छात्रों को शोध अध्येत्तावृत्ति 25 हजार करने तथा शिक्षकों की प्रोन्नति हेतु यूजीसी द्वारा बाध्यकारी एपीआई व्यवस्था पूर्ण रूप से समाप्त करने को लेकर भारत सरकार द्वारा गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

उक्त अवसर पर राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय के परामर्शदाता डा.अवनीन्द्र कुमार पत्र 22 फरवरी 2017 तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अवर सचिव मृणाल कांत पाण्डेय के पत्र 14 मार्च 2017 को लोकार्पण किया गया। यह आशा व्यक्त की गयी कि शीघ्र ही भारत सरकार द्वारा उपरोक्त सभी का विचार कर पूर्ण की जायेगी। इस मौके पर डा.अमित कुमार भारती, डा.विनोद कुमार, डा.उमाशंकर यादव, संजीव कुमार यादव, अश्वनी वर्मा, जाहिद अंसारी, मंटू साहनी, अनिल कुमार गुप्त आदि उपस्थित रहे। विभागाध्यक्ष डा.संतोष प्रसाद गुप्त ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया।

रिपोर्ट- संतोष कुमार शर्मा
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here