तीन गाँवों में निर्मित कराये गये शौचालयों का नीरज शर्मा ने किया निरीक्षण

0
61
प्रतीकात्मक

मैनपुरी(ब्यूरो)- स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत विकास खंड जागीर के नखतपुर, रतनपुर, किरकिच गाँव में निर्मित कराये गये शौचालयों का आज जिला परियोजना समन्वयक नीरज शर्मा ने निरीक्षण किया गया और रोस्टर के अनुसार की जा रही सफाई व्यवस्था का सत्यापन किया गया। शौचालय बने पाये गये और अधिकाँश लोग प्रयोग भी कर रहे हैं। कछपुरा, राजपुर कलां नवादा नखतपुर और रतनपुर किरकिच में आज रोस्टर के अनुसार सफाई टीमें लगी थीं। नखतपुर में कुछ शौचालय मानक अनुसार नहीं मिले। प्रधान को मानक अनुसार शौचालय बनाने को कहा गया। सगामई में शौचालय निर्माण की धनराशि होने के वावजूद शौचालय निर्माण का कार्य न होने पर पंचायत सचिव सुभाष को तत्काल शौचालय निर्माण का कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए। नखतपुर और रतनपुर किरकिच के फोटो अपलोड भी नहीं हो रहे हैं| खण्ड प्रेरक को फ़ोटो अपलोड कराने के निर्देश दिए। रतनपुर किरकिच में चौदहवें वित्त और राज्य वित्त की धनराशि से काम नहीं कराये जाने की जानकारी भी गांव वालों ने दी। आज सफाई कर्मचारियों की पांच टीमों से 16 सफाई कर्मचारी मौके पर नहीं मिले। अनुपस्थित सफाई कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाई हेतु रिपोर्ट दे दी गयी है।

जिला परियोजना समन्वयक ने गाँव वालों को समझाया कि सभी लोग शौचालयों का प्रयोग करें| नखतपुर और रतनपुर किरकिच शौच मुक्त गाँव बनने की कगार पर है| जिन घरों में अभी भी शौचालय नहीं हैं| वह लोग स्वीकृति पत्र जारी करवा लें। स्वीकृति पत्र सहायक विकास अधिकारी पंचायत द्वारा जारी किया जाएगा। मौके पर प्रधान को अवगत कराया गया कि शौचालयों पर अब यूनिक कोड भी पड़ेगा। शौचालयों की रँगाई पुताई करा कर लाभार्थी के विवरण के साथ यूनिक कोड भी अंकित किया जाएगा। यूनिक कोड अंकित कराने की नवीन व्यवस्था लागू की गयी है। यूनिक कोड दो प्रकार से अंकित होंगे| अगर शौचालय 25 नवम्बर 2016 के बाद बना है तो लाभार्थी क्रमांक ग्राम पंचायत के एल जी डी कोड के साथ 0001 से प्रारंभ होगा और अगर शौचालय 25 नवम्बर 2016 से पूर्व का बना है तो लाभार्थी क्रमांक ग्राम पंचायत के एल जी डी कोड के साथ 5001 से प्रारम्भ होगा। इसी आधार पर ग्राम पंचायत में शौचालयों के निर्माण का विवरण रजिस्टर पर भी अंकित किया जाएगा।

गांव वालों को बताया गया कि अगर वह स्वीकृति पत्र के आधार पर स्वयं शौचालय बना लेते हैं तो शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन धनराशि उनके खाते में भेजी जाएगी। आज के निरीछण में सफाईकर्मी धर्मेंद्र , जयवीर, रिंकू, राजा, उदयप्रताप, अनिल कुमार, राजेश कुमार, अजय पाल, अवधेश, श्यामवीर, दीपक, पप्पू, सत्यप्रकाश अनुपस्थित मिले।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here