नई सरकार के दो महीने पूरे हुए, लेकिन अभी तक काम पूर्व सीएम अखिलेश का ही बोल रहा है

0
58


वाराणसी (ब्यूरो) वाराणसी उत्तर प्रदेश में नए सरकार को आए दो महीने से ज्यादा का समय हो चूका है, लेकिन अभी तक काम पूर्व सीएम अखिलेश यादव का ही बोल रहा है। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण यूपी पुलिस की डॉयल 100 को अमेरिका में इंटरनेशनल अवार्ड का मिलना है।

मालूम हो पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने यूपी पुलिस को हाईटेक करने के लिए डॉयल 100 योजना का शुभारंभ किया था। उक्त परियोजना के अन्तर्गत जो गाड़ियां लगाई थी वे अत्याधुनिक संसाधनों से लैस थी। डॉयल 100 की हर गाड़ी में बतौर टैबलेट मोबाइल डाटा टर्मिनल लगा हुआ है। इसके जरिए हर घटना की सूचना यूपी 100 पर प्राप्त होगी। यह सूचना सॉफ्टवेयर की मदद से मोबाइल डाटा टर्मिनल पर भेजी जाएगी। इसके बाद घटनास्थल पर पहुंचने के लिए सॉफ्टवेयर एक मानचित्र खोलेगा, जिसकी मदद से गाड़ी घटनास्थल पर पहुंचेगी। इस मैप में वॉयस नेविगेशन सुविधा हिंदी में भी उपलब्ध है। पुलिस कर्मी घटनास्थल पर पहुंचने के बाद कार्रवाई की रिपोर्ट टेक्सट, ऑडियो, विडियो आदि किसी भी फॉरमेट में बना सकते हैं। इसे हाईटेक सुविधा लैस यूपी 100 अपराध पर लगाम लगा सकेगी। मोबाइल डाटा टर्मिनल में सूचना भेजने पर यदि 10 मिनट में सॉफ्टवेयर ने किसी कारणवश ऑपरेट नहीं किया तो कंट्रोल रूम से मोबाइल फोन पर टेक्स्ट मैसेज भेजा जाएगा। यूपी 100 की गाडिय़ा पिकेटिंग, पेट्रोलिंग, मेडिकल, इमरजेंसी, पुलिस इमरजेंसी का कार्य भी करेंगी। इसके अंदर इमरजेंसी में प्राथमिक उपचार के लिए दवाइंया, पट्टी सहित प्राथमिक उपचार के साधन उपलब्ध है। इतनी सारी अत्याधुनिक संसाधनों से लैस डॉयल 100 को देखकर ही इसे यह अवार्ड मिला है।

वही योगी आदित्यनाथ सरकार के बीते दो महीनो की उपलब्धि की बात करे तो इनके उपलब्धि में बढ़ते अपराध लूट, हत्या गैंगरेप शामिल है। अभी तक योगी सरकार की एक भी कोई ऐसी उपलब्धि नहीं है जो जनता को दिखाई देता हो। 15 जून तक योगी आदित्यनाथ सरकार का दावा था पूरे प्रदेश को गढ्ढायुक्त सड़कें देने की. योगी का ये दावा भी चारों खाने चित्त हो गया।

रिपोर्ट-बृजेन्द्र बी. यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here