एन.आई.ओ.एस. पटना की टीम ने किया डी.एल.एड. केंद्र का निरीक्षण

0
55

विभूतिपूर/समस्तीपुर (ब्यूरो)- प्रखंड क्षेत्र स्थित रानी राजकिशोरी बालिका उच्च विद्यालय नरहन में संचालित अप्रशिक्षित सेवारत शिक्षकों के डी. एल.एड.प्रशिक्षण के व्यक्तिगत संपर्क कक्षा का अनुश्रवण एन. आई. ओ.एस.पटना के कार्यकारी सहायक संजय कुमार ने किया। उन्होंने प्रशिक्षु शिक्षक-शिक्षिकाओं से इस अध्ययन केंद्र पर चल रही संपर्क कक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त की। साथ ही उनसे प्रशिक्षण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।

प्रशिक्षण की प्रासंगिकता पर बात करते हुए उन्होंने प्रतिभागियों से कहा कि यह प्रशिक्षण प्रारंभिक कक्षाओं में सीखने सिखाने की प्रक्रिया को ऊर्जा और सहजता प्रदान करेगा। बच्चे जब विद्यालय आने के लिए ललकेंगे तब इसका उद्देश्य पूर्ण माना जायेगा।यहाँ चल रहे प्रशिक्षण पर काफी खुशी जाहिर करते हुए इसके लिए केंद्र समन्वयक की प्रशंसा की। प्रशिक्षणार्थियों की विभिन्न शंकाओं का समाधान भी किया। कार्यशाला गतिविधि के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया। उन्होंने चारों साधनसेवियों राजा राम महतो, रविंद्र कुमार सिंह, सुमन कुमार और जितेंद्र कुमार के प्रशिक्षण के प्रति निष्ठा और प्रतिबद्धता की सराहना की।

मौके पर रामचंद्र दास, जियाउर रहमान,पूनम कुमारी, अनिता कुमारी, जैनेन्द्र कुमार, रुक्मिणी कुमारी, राम नंदन महतो, रश्मि कुमारी, राम शंकर झा, अर्जुन कुमार, राजेश कुमार, सज्जन कुमार समेत सभी प्रतिभागी और विद्यालय परिवार के कर्मी मौजूद थे।

रिपोर्ट – आर. कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here