जनपद में निषेधाज्ञा लागू

0
152

प्रतापगढ़ (ब्यूरो) रमजान का अन्तिम जुमा (अलविदा की नमाज) दिनांक 23.06.2017, चन्द्र दर्शन के अनुसार दिनांक 26.06.2017 ईद-उल-फितर, दिनांक 10.06.2017 से दिनांक 07.08.2017 तक श्रावण मास व रक्षाबन्धन दिनांक 07.08.2017 के साथ ही इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय व डा0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की बी0एड0 परीक्षाओं इत्यादि के अवसर पर शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से अपर जिला मजिस्टेªट श्री सोमदत्त मौर्य द0प्र0सं0 की धारा-144 के अन्तर्गत तत्काल प्रभाव से निषेधाज्ञा लागू कर दिया है जो सम्पूर्ण जनपद सीमा में 13 जून 2017 से 08 अगस्त 2017 तक प्रभावी रहेगी। निषेधाज्ञा में निहित प्राविधानों में एक स्थान पर 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों का एक गुट होना प्रतिबन्धित किया जाता है। किसी सार्वजनिक स्थानों पर रिवाल्वर, पिस्टल, राइफल, एक नली बन्दूक व दो नली बन्दूक अथवा घातक हथियार यथा चाकू बल्लम, फरसा, विस्फोटक, ज्वलनशील पदार्थ, तेजाब आदि अथवा लाठी, डंडा, हाकी स्टिक आदि या किसी भी प्रकार का हथियार/शस्त्र लेकर नही चलेगा, न तो उसका प्रयोग करेगा और न ही उसे अपने घर से बाहर निकालेगा। यह प्रतिबन्ध सरकारी ड्यूटी पर तैनात अधिकारी/कर्मचारी तथा बैंक में लगे हुये सुरक्षा कर्मियों पर लागू नही होगा। शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को उनके सहारे के रूप में लाठी या डंडा लेकर चलने की छूट रहेगी।

किसी भी सार्वजनिक धार्मिक स्थल पर कोई ऐसी जनसभा, रैली, जुलूस का आयोजन नही किया जायेगा और न ही किसी प्रकार की अफवाह फैलायी जायेगी जिससे विभिन्न समुदायों के लोगों में मनमुटाव, वैमनस्ता या घृणा की भावना उत्पन्न हो अथवा परीक्षा की शुचिता व निष्पक्षता प्रभावित हो। किसी भी सार्वजनिक धार्मिक स्थल पर लाउडस्पीकर का प्रयोग किसी भी दशा में इस प्रकार से नही किया जायेगा जिससे विभिन्न सम्प्रदाय के लोगों में उत्तेजना फैलने की सम्भावना हो। उक्त के अवसर पर किसी भी व्यक्ति या व्यक्तियों द्वारा महिलाओं एवं लड़कियों के साथ ऐसी कोई अभद्रता अथवा ओझी हरकत/छेड़छाड़ नही की जायेगी जिससे सामाजिक विद्रूपता को बढ़ावा मिले अथवा किसी की भावना आहत हो। कोई भी व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह कोई भी मादक पदार्थ शराब आदि पीकर सड़क व सार्वजनिक एवं धार्मिक स्थलां के आस-पास नही घूमेगा और न ही नशे की हालत में कोई अवांछनीय कार्य करेगा जिससे किसी की भावना को ठेस पहुॅचे। कोई भी व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह जनसभा, जुलूस एवं रैली के लिये सक्षम अधिकारी से पूर्व से ही विधिवत अनुमति प्राप्त करेगा। प्रस्तावित जनसभा के स्थान व समय की सूचना सम्बन्धित पुलिस स्टेशन को कम से कम एक दिन पूर्व देनी होगी। बिना पूर्व अनुमति के कोई जनसभा या रैली नही की जायेगी। कोई भी व्यक्ति परीक्षा केन्द्र के अन्दर सेलुलर फोन, मोबाईल, पेजर व अन्य कोई इलेक्ट्रानिक वस्तु आदि लेकर प्रवेश नही करेगा।

कोई भी व्यक्ति परीक्षा केन्द्रों व उसके आस-पास 200 मी0 की परिधि में ध्वनि विस्तारक यन्त्रों का प्रयोग नही करेगा और न ही अनुचित साधनों का प्रयोग कर परीक्षा में व्यवधान उत्पन्न करेगा तथा परीक्षा केन्द्र के 200 मी0 की परिधि में सरकारी अधिकारी/कर्मचारी को छोड़कर कोई भी व्यक्ति प्रवेश नही करेगा। कोई भी व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह विरोधी संगठन के सदस्यों एवं उनके नेताओं के पुतले लेकर चलने, उनको सार्वजनिक स्थल पर जलाने या इस प्रकार के अन्य प्रर्दशनों का आयोजन नही करेगा। कोई भी व्यक्ति या व्यक्तियों द्वारा स्वैच्छिक संस्थाओं, परीक्षा केन्द्रों, बाजारों एवं दुकानों को बन्द कराने का प्रयास नही किया जायेगा और न ही किसी आवश्यक सेवाओं को प्रभावित करने का प्रयास किया जायेगा। लाउडस्पीकर का प्रयोग रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक किसी भी प्रकार से नही किया जायेगा। अन्य समय में लाउडस्पीकर, डी0जे0, पटाखा-आतिशबाजी का प्रयोग सक्षम अधिकारी/सम्बन्धित उप जिला मजिस्टेªट की पूर्व अनुमति से ही किया जा सकेगा।

रिपोर्ट – अवनीश कुमार मिश्रा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY