एनके त्रिपाठी होंगे बीसीसीएल के नए निदेशक

0
38


धनबाद (ब्यूरो)- एनके त्रिपाठी बीसीसीएल के नए निदेशक तकनीक होंगे। गुरूवार को पब्लिक इंटरप्राइजेज सेलेक्शन बोर्ड ने साक्षात्कार के बाद उनके नाम की अनुशंसा की। फिलवक्त त्रिपाठी इसीएल में जीएम हैं। साक्षात्कार में बीसीसीएल के दो जीएम जेपी गुप्ता एवं एसके सिंह समेत विभिन्न कंपनियों के आठ जीएम अरूण कुमार सिंह(डब्ल्यूसीएल), एस आर चौधरी (एमसीएल), चंचल गोस्वामी (एनसीएल), एके गोपालिया (एनसीएल) एवं हेमंत कुमार सीजीएम एनएलसी शामिल हुए थे।

औपचारिकता पूरी होने के बाद त्रिपाठी बीसीसीएल में योगदान देंगे। मालूम हो लंबे समय से बीसीसीएल में निदेशक तकनीक (ऑपरेशन) का पद खाली है। वर्तमान में दो -दो निदेशक तकनीक की जिम्मेदारी डी गंगोपाध्याय संभाल रहे हैं। बीसीसीएल में कभी नहीं रहे त्रिपाठी झारखंड के गिरिडीह जिले के मकतपुर के रहने वाले एन के त्रिपाठी आइएसएम से माइनिंग की पढ़ाई की। 1984 में कोरबा(तब डब्ल्यूसीएल के अधीन) में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में पहली पोस्टिंग हुई।

अब तक त्रिपाठी तीन कोयला कंपनियों में एमसीएल,एसइसीएल एवं इसीएल में काम किया है। 1998 में एमसीएल में प्रोजेक्ट इंचार्ज बने थे। 2011 में एसइसीएल में जीएम बने। इसीएल में बतौर जीएम लंबा कार्यकाल रहा है। 2013 में जीएम सेफ्टी (सुरक्षा),2014 में इसीएल के कजोरिया क्षेत्र के जीएम बने। इसके बाद 2016 में सोनपुर बजारी क्षेत्र की जिम्मेदारी बतौर जीएम मिली। त्रिपाठी ने कहा बीसीसीएल के निदेशक तकनीक के लिए चयनित हुआ हूं पर बीसीसीएल में काम नहीं किया हूं लेकिन बीसीसीएल और इसीएल में काफी कुछ समानता है। कार्यभार संभालने के बाद बीसीसीएल से जुड़े मुद्दों की जानकारी लेंगे और उसके अनुसार काम करेंगे। यह तो तय है कि कोकिंग कोल के कारण बीसीसीएल सबसे क्षमतावान और अन्य कोयला कंपनियों से अलग है।

रिपोर्ट- गणेश रावत

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY