गाँवों में अब इधर-उधर नहीं दिखेगा कूड़ा कचरा

0
73

टुण्डरी (ब्यूरो) गाँवों में अब इधरउधर कूड़ा कचरा नही दिखेगा क्योंकि स्वच्छ भारत अभियान को लेकर शासन तरहतरह के उपाय कर रही है जैसे खुले में शौचमुक्त ग्राम पंचायत आदि ठीक इसी तरह इधरउधर दिखने वाली कूड़ा कचरा व साफ सफाई को ध्यान में रखते हुए स्वच्छता के तहत जिला बलौदाबाजार- भाटापारा के बिलाईगढ़ सहित सभी विकासखण्ड के ग्राम पंचायतों में नाडेप टैंक का निर्माण कराया जा रहा है जिससे गाँवों में स्वच्छता बनी रहेगी और ग्रामीणों का स्वच्छता की ओर ध्यान बना रहेगा।

एक ग्राम पंचायत में तीन से चार नाडेप टैंक- नाडेप टैंक का निर्माण प्रत्येक ग्राम पंचायत में तीन से चार जगह किया जा रहा है, इसे मुख्यतः चौक चौराहे, बाजार चौक, ग्राम पंचायत भवन, सामुदायिक भवन, स्कूलों और आंगनबाड़ी भवन के आसपास बनाई जा रही है। जिसे सभी ग्रामवासी उपयोग करेंगे व अपनेअपने घरों के कूड़े कचरे को इस नाडेप टैंक में डालेंगे इससे गांवों में स्वच्छता बनी रहेगी।

चित्रांकन से लोग होंगे प्रेरित- नाडेप टैंक में कचरा डालने व स्वच्छता के लिए लोगों को प्रेरित करने हेतु इस टैंक को चित्रांकन किया जा रहा है तथा इसमें स्वच्छता प्रेरित वाक्य जैसे “एक कदम स्वच्छता की ओर”, “कूड़ेदान में कचरा डालें” आदि का लेखन भी कराया जा रहा है। ये नाडेप टैंक ईंट से बनाई गई है जो स्थायी रूप से रहेगी, इसे ऐसा चौक चौराहे पर बनाई गई है जिसमें हमेशा लोगों की नज़र रहेगी जिससे वे कूड़ा कचरा को टैंक में डाल सकें और गाँवों में स्वच्छता का माहौल बन सके

रिपोर्ट – सन्तोष सोनवानी/हरदीप छाबड़ा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY