कनेक्शन धारियो की अपेक्षा कटिया फंसा कर बिजली जलाने वालो की संख्या दुगुनी : बिजली विभाग

0
111

प्रतीकात्मक फोटो

(सोनभद्र ब्यूरो) बभनी ब्लाक व थाना क्षेत्र के अधिकतर गाँवो मे देखा जाय तो बिजली के कनेक्शन धारियो की अपेक्षा कटिया फंसा कर बिजली जलाने वालो की संख्या दुगुनी से भी अधिक हो गयी है । बिजली विभाग के अधिकारीयों की मानेँ या अपनी निजी फायदा को लेकर ग्रामीण क्षेत्रो मे बिजली का कनेक्शन देने पर कोई ठोस कदम नही उठाया जा रहा है ।

मुनगाडीह, चकसानी, धनवार, पोखरा, बभनी, दरनखांड, खोतोमहुआ, बचरा बरवाटोला, भवँर, डूमरहर, करंघट्टि आदि दर्जनो गाँवो में आज भी ग्रामीण अवैध कटिया फंसा कर मोटर चला रहे है तथा बिजली जला रहे है । बिजली विभाग के अधिकारी यह नही चाहते कि अधिक से अधिक लोग कनेक्शन लेकर बिजली जलाये यदि सभी लोग कनेक्शन ले लेगे तो जो कटियामारो से जो अवैध कमाई हो रही है वह सब बन्द हो जायेगी ।

सूत्रों की मानें तो विभाग के स्ंविदा लाइनमैन ही खुद अवैध कनेक्शन जोड़ते हैं बदले में अच्छी खासी रक़म महीनें में वसूलते हैं जब कभी किसी अधिकारी का आगमन होता है तो अधिकारी के पहुंचने से पहले अवैध कनेक्शन के तार उतार दिये जाते हैं ।यहाँ ये कहावत सटीक बैठती है की जो डोली का रखवाला वही है लुटेरा जब विभाग ही बिजली चोरी करवानें में लिप्त है तो चोरी पे लगांम कैसे लगेगा ।

इसी क्रम में चैनपुर के ग्रामीणों नें बताया कि चैनपुर के गाँव मे 25 केवी के तीन ट्रांसफॉर्मर लगे है जिसमे गिनती के लोगों का कनेक्शन वैध रूप से लिया गया चैनपुर कन्या विद्यालय के पास लगे ट्रांसफॉर्मर मे किसी को कनेक्शन नही दिये जाने का मामला प्रकाश मे आया है , अधिकतर लोगो को कटिया मार कनेक्शन दिया गया है ।

बभनी क्षेत्र मे बिजली के करंन्ट लगने से सम्बन्धित कई घटनाये घट चुकी है यदि बिजली विभाग के अधिकारीयो के द्वारा कटियामारो पर ठोस कदम उठाकर लगाम नही लगा तो कभी भी फिर कोई गम्भीर घटना घट सकती है । ग्रामीणों नें जिलाधिकारी से मांग किया है कि गाँवो मे जहा तक बिजली पहुच चुकी है वहा के अधिकतर लोगो को कनेक्शन दिया जाय व कटिया मारो पर अंकुश लगाया जाय । जिससे बिजली चोरी सेे राजस्व की हो रही लाखो रुपये की चोरी पर अंकुश लग सके।और वैध कनेक्शन धारियों को बिजली की समस्या से निज़ात मिल सके।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here