अवशेष बचे पेपर मे किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये, जिलाधिकारी

0
62

मैनपुरी (ब्यूरो)- माध्यमिक शिक्षा परिषद के अवशेष बचे पेपर मे किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये,परीक्षा को शुचिता पूर्वक,नकल विहीन सम्पन्न कराने में लगे सभी अधिकारी नई ऊर्जा के साथ कार्य करें और किसी भी दशा में अनुचित सामिग्री,सामूहिक नकल न होने दें ,सचल दल कोताही न बरते बल्कि अब तक की कार्यवाही से ज्यादा कार्यवाही करें, परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान सभी स्टेटिक,सेक्टर मजिस्ट्ेट,सचल प्रभरी नकल के साथ-साथ यह भी देखे कि जो भी परीक्षा केन्द्र बने हैं उनमें परीक्षार्थी के लिये मूलभूत सुविधायें उपलब्ध है अथवा नहीं, नकल में संलिप्त परीक्षा केन्द्रों के साथ-साथ ऐसे परीक्षा केन्द्र जो मानक पूर्ण नही ंकर रहे हैं उन्हें भी डिबार किया जायेगा।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी चन्द्र पाल सिंह ने परीक्षा संबंधी बैठक की समीक्षा के दौरान दिये। उन्होने कहा कि आप सब ने काफी मेहनत की जिसका नतीजा है कि नकल के लिये बदनाम जनपद में आज नकल माफियाओं के हौंसले पस्त हैं। जिला प्रशासन, सचल दल द्वारा की जा रही कार्यवाही के चलते भारी संख्या में परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोडी़ वहीं नकल में संलिप्त छात्रो का उत्पीड़न करने, जबरन वसूली करने पर कई परीक्षा केन्द्र डिबार हुए है। आप सब शेष बचे पेपर में भी कड़ी मेहनत करें और नकल कदापि न होने दें,ऐसे विद्यालयेां जहां छात्रों को पीने हेतु पानी की समुचित व्यवस्था न हो ,विद्यालयो में प्रयोगशाला न हो,शौचालय ,विद्युत आदि की व्यवस्था न हो उनकी सूचीं बनाये और उन्हें भी डिबार करायें।

श्री सिंह ने उपस्थित उप जिलाधिकारियेा से कहा कि वह आगरा विश्व विद्यालय की परीक्षाओं पर भी ध्यान दें ,नियमित रूप से अपने अपने क्षेत्र के विद्यालयेां का भी भ्रमण कर परीक्षा की शुचिता को बनाये रखने के लिए प्रभावी कार्यवाही करें जो भी महाविद्यालय नकल कराये ,छा़त्रों का शोषण करने में संलिपत पाये जाये उन्हें भी ब्लेक लिस्टेड कराये। उन्होने बैठक में साफ लहजे में कहा कि जो भी छात्रो के भविष्य के साथ खिलवाड़ करेगा या नकल जैसे घिनौने कृत्य में शामिल होगा उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी।

बैठक में उप जिलाधिकारी सदर,किशनी,करहल,घिरोर ,कुरावली अमित सिंह,अविनाश मौर्य,राजेश यादव,देवेन्द्र सिंह,महेश प्रकाश, जिला विद्यालय निरीक्षक आरपी यादव,सचल दल प्रभारी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here