बलिया के हुक्मरानों से बोले नोडल अधिकारी, तन्मयता से करें विकास कार्यों का क्रियान्वयन

0
71


बलिया (ब्यूरो)- अध्यक्ष एवं प्रशासक ग्रेटर शारदा सहायक समादेश श्री संतोष कुमार राय ने जनपद के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह जनपद में संचालित विकास कार्यों और विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी गतिशीलता के साथ करें । उन्होंने कहा की कार्य धरातल पर नजर आने चाहिए। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का भरपूर प्रचार प्रसार संबंधित विभागों द्वारा कराया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग योजनाओं से लाभ उठा सकें।उन्होंने निर्देश दिए की निर्माण कार्यों को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा किया जाए। नोडल अधिकारी ने कहा कि सोशल सेक्टर की योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को हर हाल में मिलना ही चाहिए ।उन्होंने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि कानून व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखी जाए। उन्होंने इस अवसर पर कर-करेत्तर वसूली की भी गहन समीक्षा की और अधिकारियों को व्यापक दिशा निर्देश दिए ।नोडल अधिकारी ने निर्देश दिए प्रभारी मंत्री के निरीक्षण में जो निर्देश दिए गए थे, उनका अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाए । उन्होंने अपनी पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों के क्रम में की गई कार्यवाही की भी जानकारी हासिल । उन्होंने पीडब्ल्यूडी, सिंचाई पंचायत राज व नगर निकायों सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकारी जमीन पर जहां कहीं भी अतिक्रमण हो उसे तत्काल हटवाया जाए ।अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिए अपर जिलाधिकारी के नेतृत्व में प्लान बनाकर दिसंबर में अनिवार्य रूप से अभियान चलाकर अतिक्रमण हटावाएं। अगर यह कार्य नहीं किया गया तो उनके निलंबन की कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। उन्होंने कहा इस संबंध में वार्ड वाइज प्लान बनाकर व्यापारियों के साथ बैठक भी कर ली जाए । नोडल अधिकारी ने कहा कि आय, जाति,निवास के प्रमाण पत्र किसी भी तहसील में पेंडिंग नहीं रहने चाहिए। सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपनी तहसीलो का विधिवत निरीक्षण करें ।चकबंदी वादों के निस्तारण के संबंध में निर्देश दिए कि चकबंदी के कुछ केश एडीएम व सीआरओ को ट्रांसफर कर दिए जाएं ।कहा कि वादों की भी लगातार मानीटरिग होनी चाहिए ।कहा कि उपजिलाधिकारी त्रैमासिक, छमाही व वार्षिक निरीक्षण करके रिपोर्ट प्रेषित करें ।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए सम्पूर्ण समाधान दिवस में आने वाले पुराने मामलों की समीक्षा सम्पूर्ण समाधान दिवस के पहले कर लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि एसडीएम मुकदमों का तत्परता के साथ निस्तारण करें ।उन्होंने कहा निस्तारण के बाद फाइल दाखिल दफ्तर होना चाहिए ,कहा कि सभी पीठासीन अधिकारी अपनी डायरी मेंटेन करें । निर्देश दिए जननी कि जननीसुरक्षा योजना में भुगतान में देरी क्यों होती है ,जिलाधिकारी इस बारे में सीएमओ से स्पष्टीकरण तलब करें ।उन्होंने कहा गर्भवती माताओं के खाते पहले से ही खोले जाएं । रोगी कल्याण समिति से आवश्यकता अनुरूप सामग्री क्रय की जा सकती है ।उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में सीएमओ एंटी लारवा व ईओ नगर पालिका फॉगिग का कार्य साथ -साथ वार्ड वाइज प्रोग्राम बना कर करें । उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना व शौचालय निर्माण में आई शिकायतों के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने जोर देते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की सौभाग्य योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए इसमें गरीबों को निशुल्क कनेक्शन दिया जाता है तथा अन्य लोगों को ₹50 प्रतिमाह की दर से मात्र ₹500 में कनेक्शन दिया जाता है ।

उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण का कार्य मानक के अनुरूप नहीं है कहीं कहीं बिजली के बिल समय से नहीं दिए जाते हैं लाइन लास में सुधार लाया जाए ।कहा कि विद्युत व्यवस्था में सुधार करें ।नोडल अधिकारी ने बीएसए को निर्देश दिए कि 4 ब्लाकों -बेलहरी ,बैरिया मुरली छपरा, रेवती ब्लाक में जहां पर पानी खारे पानी व आर्सेनिक की समस्या है ,वहां पर जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर आरो प्लांट लगवाएं ।डिप्टी आरएमओ को निर्देश दिए कि धान खरीद केंद्रों की व्यवस्थाओं का लगातार निरीक्षण किया जाए तथा उसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए कि कहां-कहां किन किन संस्थाओं के क्रय केंद्र क्रय केंद्र खोले गए हैं। बताया गया कि कुल 64 क्रय केंद्र जिले में बनाए गए हैं, 54केंद्रों में खरीद हुई है । खाद्य निगम के 14 सहकारी समिति के 18 पीसीएफ के 20एग्रो के 4 ,कर्मचारी कल्याण निगम के चार ,एनसीसीएफ के दो व भारतीय खाद्य निगम का एक केंद्र खोला गया है। मिड डे मील के उठान व वितरण के बारे में भी उन्होंने जानकारी हासिल की कहा कि जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम बनाकर धान खरीद केंद्रों का निरीक्षण कराया जाए। यह भी निर्देश दिए कि मध्यान्ह भोजन योजना की रेगुलर मॉनिटरिंग व चेकिंग होनी चाहिए। मीनू का अनुपालन कराने व शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिए और कहा कि सभी एबीएसए डेली डायरी बनाएं ।उद्यान विभाग के अधिकारी को सचेत करते हुए कहा कि वह अपनी योजनाओं का व्यापक ढंग से प्रचार-प्रसार करें उन्होंने कहा कि उद्यान विभाग के कार्य कहीं नजर नहीं आ रहे हैं उन्होंने इस संबंध में उद्यान अधिकारी को फटकार भी लगाई ।उन्होंने कृषि अधिकारी को निर्देश दिए की मिक्स खेती करने के लिए किसानों को प्रेरित किया जाए ।उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका के कार्यों से भी प्रसन्नता जाहिर की ।उन्होंने नहर विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएचसीनगरा के निर्माण में हुई देरी व उसकी रिवाइज्ड कॉस्ट बढ़ने पर तत्कालीन जिम्मेदार ठेकेदारों व तत्कालीन अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए

समाज कल्याण निर्माण निगम के कार्यों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी प्रोजेक्ट समय से पूरे किए जाएं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि गड्ढा मुक्त की गई सड़कों की सूची 12 तारीख से पहले डीएम व क्षेत्रीय विधायकों व सांसदों को दी जाए तथा अखबारों में भी गड्ढा मुक्त की गई सड़कों का प्रचार प्रसार करें ।जल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन प्रोजेक्ट के कार्यों में विलंब हो रहा है उन अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करें उन्होंने कर करेत्तरर वसूली की समीक्षा की और कहा कि जिन विभागों की वसूली लक्ष्य के अनुरूप नहीं है उसे तत्काल पूरा करें। प्रवर्तन की कार्रवाई बढ़ाई जाए। खनन अधिकारी को निर्देश दिए कि बिहार सीमा से आने वाली कोयले की गाड़ियों को परिवहन व खनन दोनों विभाग के अधिकारी चेक करें। उन्होंने कहा कि जनपद में स्थापित सभी 291 ईंट भट्ठोंकी तहसील वार सूची एसडीएम को दी जाए एसडीएम उनका निरीक्षण करेंगे । अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को वार्निंग जारी करने के निर्देश दिए। लोकवाणी ,जन सेवा केंद्रों के प्रकरण 3 दिन से ज्यादा लंबित नहीं रहने चाहिए ।सीएमओ को निर्देश दिए कि वह अस्पतालों का नियमित निरीक्षण करते रहे ।स्वास्थ्य मिशन के खर्च को बढ़ाया जाए ।

अधूरे निर्माण कार्य तत्काल पूरे किए जाएं ,14वें वित्त आयोग के तहत दी गई धनराशि का उपयोग डीपीआरओ सुनिश्चित कराएं ।ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिकारी जिन आंगनवाड़ी केंद्रों को बनाए हैं ,वहां उन्हें सौन्दर्यीकृत कराएं । ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रगति व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए ।डेयरी विभाग के अधिकारी के मौजूद न रहने पर उनका स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए। पेयजल योजनाओं को सुचार रूप से संचालित करने के भी निर्देश दिए । डी एस ओ को निर्देश दिए कि वह प्रचारित करें कि एपीएल कार्ड धारकों को मिट्टी का तेल नहीं मिलेगा। पी डब्लू डी व सेतु निगम के कार्यों को समय से पूरा करने तथा उनकी क्वालिटी टेस्ट कराने के निर्देश दिए ।बताया गया कि अमृत योजना में 3 वर्क थे, तीनों पर कार्य चल रहा है ।सिटी मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि इन कामो का निरीक्षण कर लें। डोर टू डोर कूड़ा उठाने के कार्य की भी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए । समीक्षा में पाया गया कि स्कूलों में ड्रेस, स्वेटर, जूता, मोजा व बैग आदि का वितरण कर दिया गया है तथा छात्रों का नामांकन इस बार बड़ा है ।गन्ना अधिकारी को निर्देश दिए कि जो भुगतान किसानों का बाकी है उसे शीघ्र भुगतान कर दिया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना में गति बढ़ाने के निर्देश दिए। सीएमओ को निर्देश दिए कि वह बच्चों का वेट करने वाली मशीनें क्रय करके आशाओं को दे दें। प्रोजेक्ट कारपोरेशन के अधिकारी का जवाब तलब करने के निर्देश दिए। कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जो शौचालय बने हैं उनका इस्तेमाल किया जाना सुनिश्चित किया जाए और जो लोग इस्तेमाल ना करें उनके विरुद्ध एफ आई आर दर्ज कराएं । नहरों की सिल्ट सफाई के कार्य की सभी उप जिलाधिकारियों को चेक करने के निर्देश दिए ।

इस अवसर पर जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारोत ने भी अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए और नोडल अधिकारी को आश्वस्त किया उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा ।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्रीपर्णा गांगुली मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह सीआरओ ,सिटी मजिस्ट्रेट श्री विश्राम ,सीएमओ एस पी की राय ,जिला विकास अधिकारी शशिमौलि मिश्र ,उपजिलाधिकारियों में अन्नपूर्णा गर्ग ,विपिन कुमार जैन ,राजेश यादव, ज्ञान प्रकाश यादव व अन्य अधिकारी व क्षेत्राधिकारी गण उपस्थित रहे ।जनपद में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा वीर लोरिक स्टेडियम में संचालित की गई जिला खेलकूद प्रतियोगिता के प्रतिभागियों में प्रथम ,द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले स्कूलों को स्मृति चिन्ह भी वितरित किए।नोडल अधिकारी सन्तोष कुमार राय ने ददरी मेले निरीक्षण किया। ददरी मेले मे आयोजित 5 दिवसीय किसान मेला व वहां पर विभिन्न विभागो द्वारा लगाये गए स्टालो का निरीक्षण किया। उन्होने मेले मे कुम्भ की महत्ता को दर्शाने हेतु सूचना विभाग की ओर से चलाई जा रही एल ई डी वैन का अवलोकन भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here