राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम को लेकर धनबाद रणधीर वर्मा चौक पर किया गया नुक्कड़ नाटक

0
92

धनबाद ब्यूरो-। धनबाद के रणधीर वर्मा चौक पर  चुनो तंबाकू नहीं  नुक्कड़ नाटक के जरिए राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम राज्य एनसीडी कोषांग स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग झारखंड सरकार द्वारा जन कल्याण विकास केंद्र संस्था तेलमच्चो के सहयोग से तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम एवं जन कम्युनिकेबल डिसीज पर नुक्कड़ नाटक एवं जादू का खेल किया गया।

नुक्कड़ नाटक में धनबाद जिले के सभी प्रखंडों में तंबाकू से होने वाले विभिन्न प्रकार के जानलेवा बीमारी के बारे में लोगों को बताया गया ।नाटक के माध्यम से बताया गया कि खैनी, गुटखा, जर्दा, पान मसाला, सिगरेट से कैंसर होता है। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को टीवी होने का खतरा अधिक होता है

नुक्कड़ नाटक में दिखाएगा कि भारत में समय से पहले होने वाली मौत का एक प्रमुख कारण टीबी है ।तंबाकू में 4000 जहरीले तत्व ही इन सब बीमारियों का कारण बन सकता है| जिसमें बालों का झड़ना मोतियाबिंद| दांत का सड़ना फेफड़ों का कैंसर  दिल की बीमारी पेट का अल्सर  विकृत शुक्राणु आदि शामिल है |नुक्कड़ नाटक में दुखो भगत ग्राम सूत्रधार, गणेश राम  बबलू  रजक  सुनील  हीरा देवी  एवं कमली देवी  आदि का सराहनीय योगदान रहा।

रिपोर्ट-गणेश कुमार 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here