नोट दुगुना करने के नाम पर करते थे टप्पेबाजी

0
63
प्रतीकात्मक

वाराणसी (ब्यूरो)- पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में टप्पेबाजी का यह नया तरकीब सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। चार युवकों को जब पुलिस ने गिरफ्तार किया तो इस तरकीब से पर्दाफाश हुआ कि लोगों को नोट दूना कर अमीर बनाने का सपना दिखाकर टप्पेबाजी करते थे। जब पुलिस को इसकी शिकायत मिली तो अपना संजाल फैलाया और बड़ागांव व हरहुआ पुलिस के साथ मिलकर क्राइम ब्रांच पुलिस टीम ने सरगना सहित चार ठगों गिरफ्तार कर लिया। ठगों के पास से पुलिस ने दो बाइक,चार मोबाइल,एक और 100 के नोट रंग उतारने के बाद,चांदी का सिक्का,चार हजार नगदी आदि बरामद किया है।

पुलिस लाइन में गिरफ्तार ठगों राजेन्द्र सिंह, महेन्द्र कुमार सरोज, सुल्तान, शिवकुमार उर्फ कलन्दर को मीडिया के सामने पेशकर एसएसपी नितिन तिवारी एसपी क्राइम त्रिभुवन सिंह ने बताया कि जिले में लगातार बढ़ रही उचक्कागिरी टप्पेबाजी, ठगी की घटनाओं को देख उनके निर्देश पर क्राइम ब्रांच की इंटेलिजेंस युनिट सर्विलांस और अन्य माध्यमों से छानबीन में जुटी हुयी थी। इसी बीच मुखबीर ने सूचना दी कि रविवार की देर शाम बड़ागांव क्षेत्र के नव निर्मित फ्लाईओवर के पास नोट दुगुना करने वाले गिरोह के सदस्य मौजूद है। इस सूचना पर बड़ागांव और क्राइम ब्रांच की सयुंक्त टीम ने त्वरित कार्यवाही कर मुखबीर के बताये स्थान की छापेमारी कर चारों को दबोच लिया।

ऐसे करते थे नोट दुगुना-

मीडिया को ठगों ने बताया कि हम लोग सुनियोजित तरीके से भीड़भाड़ और सार्वजनिक जगहों पर एकत्र होकर अपरिचित व्यक्तियों से चांदी के सिक्के और नोट दुगुना करने की बात करते हैं। इसके बाद उस व्यक्ति से सम्पर्क बढ़ाकर चादी के सिक्के और नोट नमुने के तौर पर दे देते हैं। इसके बाद उस व्यक्ति को सोनारों के पास भेज चांदी का सिक्का दुकानदार तक पहुंचाते हैं। फिर वह व्यक्ति सोनार से रूपया लेकर आता है। इसी तरह 100 या पांच सौ के नोट को दुगुना करने के लिए ब्लैकसीट को नोट के आकार के गड्डी के उपर तथा नीचे सौ या पांच सौ के नोट को काला रंग लगातार गड्डी के उपर लगा देते है। फिर रंगे हुए नोट को अलग से विशेष प्रकार के केमिकल लगाकर रंग छुड़ाकर इसे असली जैसा बना देते हैं। फिर उन्हें काला नोट दुगुना या तिगुना यह कर देते है कि इसे घर ले जाकर गरम पानी से धोओगे तो यह असली हो जायेगा। बताया कि बीते 11 मई को ऐसी ही कलाकारी दिखाकर बड़ागांव में एक युवक से 70 हजार रूपये की टप्पेबाजी की थी।

रिपोर्ट- सवेॅश यादव

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY