भारतीय रेलवे ने सोशल मीडिया पर पहुंच बढ़ाई

0
751

indian-railwayभारतीय रेलवे ने सोशल मीडिया पर पहुंच बढ़ाई रेल मंत्री के निर्देश पर सभी महाप्रबंधकों और मंडलीय रेलवे प्रबंधकों ने अपने ट्विटर हैंडल प्रारम्भभ किये रेल मंत्रालय
के ट्विटर हैंडल पर अब 4.51 लाख फालोअर्स और फेसबुक पेज पर 3.8 लाख से ज्यामदा सदस्यड यह कदम किसी सरकारी विभाग में प्रशासन और पारदर्शिता की दृष्टि से अभूतपूर्व करार दिया गया

भारतीय रेलवे ने सोशल मीडिया पर अपने यात्रियों और ग्राहकों तक बड़े पैमाने पर पहुंच बनाई है। भारतीय रेलवे अब ट्विटर के प्रमुख हैंडल्स और फेसबुक के सबसे ज्यादा लोकप्रिय पेज में से एक है।

भारतीय रेलवे जो सोशल मीडिया पर RailMinIndia, के नाम से जाना जाता है, ने ट्विटर हैंडल पर 4.51 लाख फॉलोअर्स और और फेसबुक पेज पर 3.8 लाख से ज्‍यादा सदस्‍य बना लिए हैं।

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु के निर्देश और नेतृत्व में एक अभूतपूर्व कदम के तहत सभी जोन्स के डीआरएम और महाप्रबंधकों ने यात्रियों के साथ करीबी संपर्क बनाने और उन्हें वास्तविक समाधानों की पेशकश करने के लिए अपने आधिकारिक हैंडल बनाए हैं। इस कदम को हितधारकों द्वारा व्यापक रूप से सराहा गया है, क्योंकि इस प्रकार का प्रशासन और पारदर्शिता किसी भी अन्य सरकारी विभाग में पहले कभी नहीं देखी गयी। रेल मंत्री ने सदैव जनता के साथ जहां तक संभव हो सके, संपर्क बनाए रखने पर जोर दिया है। उन्होंने समय-समय पर जनता की प्रतिक्रिया जानने और उसकी शिकायतें दूर करने का भी निर्देश दिया है।

रेल मंत्रालय के दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को व्यापक रूप से फॉलो किया जाता है, क्योंकि वे यात्रियों के लिए उपयोगी सूचना, नई नीतियों, नए नवाचारों, नए विचारों, बुनियादी ढांचे से जुड़ी नई सुविधाओं, नए चिंतन, साथ ही साथ अतीत के चित्रों का मिश्रण उपलब्ध कराते हैं। वे जनता को रेलवे में जारी प्रक्रियाओं की जानकारी देते हैं, जिनका समापन यात्रियों को लाभ पहुंचाने वाली दीर्घकालिक नीतियों के रूप में होगा। भारतीय रेलवे के दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपनी रोचक और सूचना प्रधान विषय वस्तु की वजह से ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

रेल मंत्रालय के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जनता की भागीदारी जुटाने के लिए सर्जित और निर्मित किए गए हैं। सर्वेक्षण कराए गए हैं, यात्रियों और अन्य उपयोगकर्ताओं से संबंधित विभिन्न मामलों के बारे में नए विचार और सुझाव मांगे गए हैं। ट्विटर हैंडल RailMinIndia की सबसे सशक्त विशेषता, अपने फॉलोअर्स की शिकायतों और सुझावों के प्रति उत्तरदायित्व है।

सभी जीएम और डीआरएम का ट्विटर हैंडल मंत्रालय के ट्विटर हैंडल, फेसबुक पेज RailMinIndia पर है, साथ ही साथ भारतीय रेलवे की वेबसाइट www.indianrailways.gov.in. पर है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here