किसी भी शिक्षण संसथान के 100 गज के दायरे में नहीं बिकेगा अब तम्बाकू, गुटखा

0
109

बबुरी/चन्दौली(ब्यूरो) – गुरुवार की सुबह राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ द्वारा चुने गए संस्था रूलर इंडिया डेवलपमेंट फाउंडेशन वाराणसी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंदौली के संरक्षण में चंदौली ब्लाक के बबुरी कस्बे के विद्यालयों पर तंबाकू नियंत्रण एवं तंबाकू के सेवन से होने वाले तमाम बीमारियों के बारे में बच्चों के बीच चर्चा किया गया।

साथ ही जीवन में नशा न करने जैसे सिगरेट, पान मसाला, बीड़ी, गुटका, शराब, गांजा, आदि का सेवन न करने की शपथ बच्चों एवं अध्यापकों और कर्मचारियों को भी दिलाई गई। कस्बे के पूर्व माध्यमिक विद्यालय बबुरी, मां बागेश्वरी पब्लिक स्कूल के बच्चो में नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत तंबाकू सिगरेट आदि के सेवन से होने वाली बीमारियों जैसे बाल का झड़ना, मोतियाबिंद, दांत में सड़न, फेफड़ों का कैंसर, दिल की बीमारी , पेट के अल्सर, विकृत शुक्राणु ,गैंग्रीन ,आदि नशे से होने वाली बीमारियों के बारे में बताया गया।

साथ ही में यह भी चर्चा की गयी कि किसी शिक्षण संस्थान के 100 गज के दायरे में किसी भी तरह के तंबाकू उत्पादन बेचने पर प्रतिबंध एवं सार्वजनिक स्थानों में धूम्रपान करने पर प्रतिबंध लगे। कार्यक्रम में चंद्र प्रकाश तिवारी, अंकित तिवारी, दिनेश मौर्य, अब्दुल मजीद , हरिचरण, नियाज अहमद, सत्यप्रकाश, अशोक, सुनीता ,माधुरी, पुष्पा, रक्षा सिंह, नीलम, सुनील, मिथिलेश, कमलेश, सुजीत तिवारी, मीरा सिंह, आदि ने नशा उन्मूलन में अपना काफी योगदान किया।

रिपोर्ट- रोहित वर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here