30 जून से स्कूलों में मिलने लगेगा इंटर परीक्षा का मार्क्ससीट

0
75

पटना- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटर परीक्षा-2017 की मार्क्ससीट शुक्रवार से संबंधित स्कूलों और इंटर कॉलेजों में परीक्षार्थियों को दी जाएगी। बिहार बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2017 के परीक्षार्थियों की मार्क्ससीट बुधवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करा दी जाएगी।

सभी संस्थानों को डीईओ कार्यालय से 29 जून तक मार्क्ससीट उपलब्ध करा देगा। परीक्षार्थी संबंधित उच्च माध्यमिक विद्यालय और इंटर कॉलेजों से 29 जून के बाद कभी भी अंक पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2017 का परीक्षाफल समिति ने 30 मई को प्रकाशित किया गया था। इस साल से मार्क्ससीट पर क्विक रिस्पांस कोड और एम सर्टिफिकेट दर्ज होगा। जिससे परीक्षार्थियों की मार्क्ससीट का अविलंब सत्यापन संभव हो पाएगा। इस सुविधा से परीक्षार्थियों के मार्क्ससीट में भी किसी तरह का बदलाव अब संभव नहीं हो सकेगा।

क्या है क्विक रिस्पांस कोड-

अंक पत्र पर दर्ज क्विक रिस्पांस (क्यूआर) कोड को एप से स्कैन करने पर परीक्षार्थी का पूरा डिटेल स्क्रीन पर दिखने लगेगा। इस तरह की सुविधा आधार कार्ड और वोटर आइडी में उपलब्ध होती है। वहीं, एम सर्टिफिकेट में 14 अंक दर्ज होते हैं। इस नंबर पर एसएमएस भेजने पर परीक्षार्थी का पूरा डिटेल मैसेज के माध्यम से उपलब्ध हो जाता है।

रिपोर्ट- आशुतोष कुमार सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here