विकास खंड की ग्राम पंचायतों में ओडीएफ शौचालय  केा लेकर युद्ध स्तर पर कार्य प्रारम्भ

0
67

बीघापुर/उन्नाव (ब्यूरो) विकास खंड की ग्राम पंचायतों में ओडीएफ शौचालय  केा लेकर युद्ध स्तर पर कार्य प्रारम्भ हो गया है । प्रधान मंत्री के स्वच्छ भारत मिषन को पूरा करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में नोडल अधिकारी व न्याय पंचायतों के बीच सेक्टर प्रभारी की तैनाती कर दी गई है। दो दिनों से उहापोह की स्थिति के बीच इस अभियान का कार्य शुरू हो गया है। 100 से अधिक शौचालयों के बनने का पैमाना भी तैयार हो गया है ।

मुख्य विकास अधिकारी टी0आर0 षिबु द्वारा 4 ब्लॉकों से 44 पंचायत सेक्रेटरी की तैनाती करके 31 अगस्त तक गांव को ओ डी एफ बनाने की जिम्मेदारी सौंप दी गई है। सूची में अपात्र लाभार्थियों को शौचालय बनाने की सुविधा देने पर तैनात कर्मी को दंडित करने की व्यवस्था भी तय की गई है।

गांव में कर्मचारियों को पात्र लोगों को रु0 12000 का अनुदान देना है । इस धनराशि में तयशुदा डिजाइन का शौचालय बनना कठिन है। ग्राम प्रधान व पंचायत सेक्रेटरी को निर्माण सामग्री लाभार्थी को उपलब्ध करानी है। भुगतान प्रधानों के ग्राम निधि खाते में दी जाएगी।

विकासखंड में ओडीएफ के लिए बेसलाइन सर्वे में 13 हजार से अधिक लाभार्थी है जिनमें अपात्रों को हटाना ही तैनात कर्मियों का मुश्किल काम है। पात्रों को प्रेरित कर के शौचालय बनवाने के लिए कर्मचारी खुद को असहज महसूस कर रहे हैं । अन्य ब्लॉक से तैनात कर्मचारियों को प्रधानों का सहयोग नहीं मिल पा रहा है। इसी के निराकरण को लेकर ब्लॉक सभागार में प्रमुख प्रतिनिधि अजीत बाबी, बी डी ओ सुशील कुमार सिंह ,एडीओ पंचायत रामसनेही उत्तम ने ग्राम प्रधानों की बैठक करके इस महा अभियान में प्रेरक के रूप में जुटने की अपील की। एडीओ पंचायत बिछिया शैलेंद्र दुबे ने योजना की व्यापक जानकारी दी । प्रधानों की समस्याएं न सुनकर अभियान को सफल बनाने की बात कही। खण्ड विकास अधिकारी ने प्रधानों को आश्वस्त किया भुगतान की समस्या नहीं आने दी जाएगी बशर्ते 31 अगस्त तक गांव के लक्ष्य को पूरा करा दें।

ग्राम पंचायतों में तैनात प्राथमिक व जूनियर शिक्षकों, आंगनबाड़ी केंद्रों के कार्यकर्ती एवं सहायिकाओं व स्वास्थ्य विभाग ए एन एम व आशा बहू के साथ साथ सक्रिय सहायता समूह के सदस्यों जन जागरण की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
एडीओ पंचायत बीघापुर रामसनेही उत्तम को कंट्रोल रूम, सिकंदरपुर सरोसी के एडीओ पंचायत शिव पाल को न्याय पंचायत कटरा ,टेढ़ा, सगवर एडीओ पंचायत हरिओम तिवारी को धानी खेड़ा, रुझेई, मगरायर, अवर अभियंता लघु सिंचाई धीरेंद्र श्रीवास्तव को अकवाबाद,इंदेमऊ अकबरपुर, सहायक विकास अधिकारी सुरेश बहादुर सिंह को पाही हरदो, रायपुर, बारा बिछिया के एडीओ पंचायत शैलेंद्र दुबे को अरधुजपुर, करनाईपुर व रावतपुर न्याय पंचायतों की ग्राम पंचायतों का सेक्टर प्रभारी बनाया गया। ।

रिपोर्ट – मनोज सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here